Advertisment

UN: चीन का नापाक चेहरा फिर आया सामने, 26/11 हमले के मास्टर माइंड को आतंकी होने से रोका

United Nations : चीन संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर पाकिस्तान का साथ देता नजर आया है. बीजिंग ने 26/11 मुंबई हमले के आरोपी साजिद मीर को आतंकवादी घोषित करने पर रोक लगा दिया है.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
Sajid Mir

साजिद मीर( Photo Credit : File Photo)

United Nations : पाकिस्तान (Pakistan) के दोस्त चीन (China) का नापाक चेहरा एक बार फिर दुनिया के सामने आ गया है. इस बार चीन के साथ खड़ा नजर आया है. बीजिंग ने भारत की कोशिशों की पर पानी फेर दिया है. चीन ने संयुक्त राष्ट्र (United Nations ) में 26/11 मुंबई हमले के मास्टर माइंड और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी साजिद मीर (Terrorist Sajid Mir) को वैश्विक आतंकी की लिस्ट डालने पर अड़ंगा लगा दिया है.

Advertisment

अमेरिका ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र में लश्कर ए तैयबा के आतंकी साजिद मीर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करना का प्रस्ताव लाया था, जिसका भारत ने भी समर्थन किया था. इस पर चीन ने अपनी चालबाजी दिखाते हुए पाकिस्तान का साथ दिया और संयुक्त राष्ट्र में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी साजिद मीर को वैश्विक आतंकवादी के रूप में 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों में शामिल होने के लिए भारत और अमेरिका के प्रस्ताव को रोक दिया.

अगर संयुक्त राष्ट्र में आतंकवादी साजिद मीर के खिलाफ यह प्रस्ताव पास हो जाता है तो उसकी संपत्ति फ्रीज हो जाती और उसके खुलेआम घुमने पर भी रोक लग जाता. आपको बता दें कि चीन ने पिछले वर्ष सितंबर महीने में यूएन में साजिद मीर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के प्रस्ताव को पेंडिंग में डाल दिया था. इस बार चीन ने इस प्रस्ताव पर वीटो लगाकर रोक लगा दिया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Delhi CNG Taxi Permit Validity : दिल्ली में टैक्सी चालकों की बल्ले-बल्ले, केजरीवाल सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा

आपको बता दें कि साजिद मीर लश्कर ए तैयबा का आतंकवादी है और 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड एवं आरोपी भी है. यूएस ने भी मीर पर 20 लाख डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है. पाकिस्तान की एक अदालत ने इसी माह टेरर फाइनेंसिंग से जुड़े मामले में उसे 15 साल की सजा भी सुनाई है. 

INDIA Sajid Mir United Nations US china 26/11 ATTACKS
Advertisment
Advertisment