Advertisment

China Rain: चीन के शिआन में भारी बारिश से आई बाढ़, अब तक 21 लोगों की मौत, 6 लापता

China Rain: शिआन ब्यूरो ऑफ इमरजेंसी मैनेजमेंट के हवाले से मीडिया में आई खबरों में कहा गया है कि आपदा ने तीन बिजली आपूर्ति करने वाले बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया है. इससे 900 से ज्यादा घरों की बिजली गुल हो गई है. इस बीच, खोज और बचाव अभियान भी चला

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
China Rain

China Flood( Photo Credit : AP News)

China Rain: भारत ही नहीं बल्कि चीन भी इनदिनों भारी बारिश के चलते बुरे हालातों से गुजर रहा है. देश के कई हिस्सों में हुई भारी बारिश के चलते बाढ़ आ गई है. शानक्सी प्रांत के शिआन इलाके में हुई भारी बारिश के बाद पहाड़ी इलाकों में बाढ़ आ गई. इसके साथ ही भूस्खलन भी हुआ. जिसके कई लोगों की मौत हो गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बाढ़ और भूस्खलन में अब तक 21 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 6 अन्य लोग लापता बताए जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस इलाके में शुक्रवार शाम को शुरू हुई बारिश के चलते पहाड़ी इलाकों में बाढ़ आ गई. वहीं शिआन जिले के चांग में हुए भूस्खलन की चपेट में एक गांव आ गया. जिसके चलते राष्ट्रीय राजमार्ग 210 पर दो घर और सड़क क्षतिग्रस्त हो गई.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Punjab: स्वतंत्रता दिवस से पहले बीएसएफ ने नाकाम की पाक की साजिश, पठानकोट सीमा पर मार गिराया घुसपैठिया

900 से ज्यादा घरों की बत्ती गुल

शिआन ब्यूरो ऑफ इमरजेंसी मैनेजमेंट के हवाले से मीडिया में आई खबरों में कहा गया है कि आपदा ने तीन बिजली आपूर्ति करने वाले बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया है. इससे 900 से ज्यादा घरों की बिजली गुल हो गई है. इस बीच, खोज और बचाव अभियान भी चलाया जा रहा है. जिसके लिए लाइफ डिटेक्टर, सैटेलाइट फोन, खोजी कुत्तों समेत उपकरणों की एक हजार इकाइयों को तैनात किया गया है. इसके अलावा लोगों की सुविधा के लिए शहर में एक ऑनसाइट कमांड सेंटर भी स्थापित किया. वहीं खोज, बचाव और आपदा राहत कार्यों के लिए 980 से ज्यादा कर्मचारियों के साथ-साथ अग्निशमन और पुलिस विभाग के 14 बचाव दलों को तैनात किया गया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Himachal Rain: सोलन में बादल फटने से बहे दो घर, 7 लोगों की मौत, तीन लापता

बाढ़ वाले इलाके से लोगों को किया विस्थापित

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जिस इलाके में बाढ़ आई है वहां से लोगों को निकालने का काम किया जा रहा है और प्रभावित लोगों को विस्थापित करने का काम जारी है. राष्ट्रीय राजमार्ग 210 के तीन गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त खंडों को भी फिलहाल बहाल कर दिया गया है. वहीं क्षतिग्रस्त 21 सड़कों को ठीक करने का काम किया जा रहा है. इसके अलावा 49 प्रभावित क्षेत्रों में संचार सेवाएं दोबारा शुरू हो गई हैं. साथ ही 855 घरों की बिजली आपूर्ति भी बहाल कर दी गई है. प्रारंभिक जांच में पता चला है कि बाढ़ के चलते गांव में दो घर बह गए. इसके साथ ही सड़कें, पुल, बिजली आपूर्ति और अन्य बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान हुआ है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • चीन में भारी बारिश के बाद आई बाढ़
  • कई इलाकों में भूस्खलन से मचा हाहाकार
  • अब तक 21 लोगों की गई जान

Source : News Nation Bureau

International News flood in china World News china rain update China Rain china flood
Advertisment
Advertisment