Advertisment

पाकिस्तान पोषक, तो चीन देगा तालिबान राज को मान्यता... भारत पर बढ़ा खतरा

हाल के दिनों में अफगानिस्तान में शांति कायम करने के उपायों में शामिल और तालिबानी प्रतिनिधि से मुलाकात करने वाले चीन ने इस तरह अपना असली रंग दिखाया है.

author-image
Nihar Saxena
New Update
China Taliban

चीन के विदेश मंत्री तालिबान के राजनीतिक प्रमुख से कर रहे बातचीत.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

अगर अफगानिस्तान में लोकतांत्रिक सरकार का पतन होता है और वहां तालिबान आतंकियों का शासन आता है, तो चीन उसे मान्यता देने की तैयारी में है. गौरतलब है कि अफगानिस्तान के बड़े शहरों और प्रांतीय राजधानियों को तालिबान धीरे-धीरे अपने नियंत्रण में ले रहा है. ऐसे में तालिबान पर पाकिस्तान के बाद चीन भी मेहरबान होने को तैयार है. हाल के दिनों में अफगानिस्तान में शांति कायम करने के उपायों में शामिल और तालिबानी प्रतिनिधि से मुलाकात करने वाले चीन ने इस तरह अपना असली रंग दिखाया है. चीन अब अफगानिस्तान में तालिबान राज को मान्यता देने पर विचार कर रहा है. यूएस न्यूज को जानकारी मिली है कि तालिबान राज को चीन मान्‍यता दे सकता है. अगर ऐसा होता है तो यह भारत और अमेरिका समेत उन देशों के लिए बड़ा झटका होगा, जो तालिबान पर दबाव बनाने की लगातार कोशिशें कर रहे हैं और अफगानिस्तान में शांति बहाल करने के प्रयासों में जुटे हैं. 

Advertisment

अमेरिकी रुख से इतर जाएगा चीन

यूएस न्यूज के मुताबिक अगर आतंकवादी समूह अफगानिस्तान में लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई अफगान सरकार पर हावी हो जाता है और काबुल पर भी अपना कब्जा जमा लेता है तो चीन तालिबान को अफगानिस्तान के वैध शासक के रूप में मान्यता देने के लिए तैयार है. चीनी आकलन से परिचित खुफिया सूत्रों के हवाले से यूएस न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है कि अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर नए चीनी सैन्य और खुफिया आकलन ने उन्हें आतंकवादी समूह यानी तालिबान के साथ अपने संबंधों को औपचारिक रूप देने के लिए तैयार करने के लिए प्रेरित किया है. बता दें कि अमेरिका तालिबान को मान्यता देने के खिलाफ है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच में चीन का अड़ंगा, WHO को किया इनकार

तालिबान काबुल से महज 90 किमी दूर

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान ने मई में अपना आक्रामक विस्तार शुरू किया और अब तक कई प्रांतों और प्रमुख जिलों पर कब्जा कर लिया है. हर गुजरते दिन के साथ तालिबान का वर्चस्व बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार को मिली ताजा जानकारी के मुताबिक तालिबान ने अफगानिस्तान के लोगार इलाके पर कब्जा कर लिया है. यहां से काबुल महज 90 किलोमीटर दूर रह जाता है. गौरतलब है कि पहले से तालिबान द्वारा नियंत्रित अनुमानित 73 जिलों के अलावा, आतंकी समूह ने 160 से अधिक जिलों में अपना कब्जा जमा लिया है. अगर हालिया आंकड़ों की बात करें तो तालिबान ने अब अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में से 12 पर अपना कब्जा कर लिया है, जिसमें कंधार, हेरात और लश्कर गाह जैसे अहम शहर शामिल हैं. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • चीनी सैन्य और खुफिया तालिबान से संबंधों को दर्जा देने की तैयारी में
  • अमेरिका कतई नहीं चाहता कि तालिबान राज को मान्यता मिले
  • भारत और उन तमाम देशों को झटका, जो तालिबान राज के खिलाफ
अफगानिस्तान मान्यता भारत चीन afghanistan तालिबान INDIA तालिबान राज china Taliban State America recognition अमेरिका
Advertisment
Advertisment