Advertisment

China Tornado: पूर्वी चीन में बवंडर ने मचाई तबाही, 5 लोगों की मौत, 100 घायल

China Tornado: चीन में शनिवार को आए बवंडर में कम से कम पांच लोगों के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि इस बवंडर में 100 लोग घायल भी हुए हैं. जबकि सैकड़ों घरों की छतें उड़ गई हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
China Tornado

China Tornado ( Photo Credit : Social Media)

China Tornado: मानसून के सीजन में भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के अन्य देशों में भी प्राकृतिक आपदाएं देखने को मिलती है. चीन में भी शनिवार को कुछ ऐसा ही देखने को मिला. जब पूर्वी चीन के एक शहर में बवंडर आ गया. इस बवंडर की चपेट में आकर पांच लोगों की मौत हो गई. जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस शक्तिशाली तूफ़ान ने काफी विनाश किया है. कई घरों की छतें टूट गईं हैं और सैकड़ों पेड़ उखड़ गए हैं और हवा में मलबा बिखर गया है. वहीं दूसरी ओर चीन के दक्षिण भाग में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Gujarat: सूरत में छह मंजिला इमारत ढही, 7 लोगों की मौत, हादसे के बाद रातभर चला रेस्क्यू ऑपरेशन

कैयुआन में 2800 से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त

इस वबंडर के कई वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं. जिनसे इस बवंडर की तीव्रता और उससे हुए नुकसान के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है. बवंडर के बाद डोंगमिंग काउंटी आपातकालीन प्रबंधन ब्यूरो ने कहा, "गंभीर संक्रामक मौसम के कारण बवंडर आया." उन्होंने कहा कि स्थानीय सरकार ने एक कमांड सेंटर स्थापित किया था और आपातकालीन प्रतिक्रिया अभियान शुरू किया था. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के हवाले से सीएनएन ने जानकारी दी है कि इस बवंडर से शांगडोंग प्रांत के कैयुआन में 2,820 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं. ब्यूरो ने कहा कि, आपातकालीन सेवाएं वर्तमान में "आपदा के बाद निपटान और साइट पर सफाई" का कार्य कर रही हैं.

Advertisment

चीन में काफी कम आते हैं बवंडर

बताया जा रहा है कि चीन में इस तहत के बवंडर काफी कम आते हैं. पड़ोसी देश में प्रतिवर्ष औसतन 100 से कम तूफान आते हैं. लेकिन कई बार इनसे भारी नुकसान होता है. शोधकर्ताओं के अनुसार, 1961 के बाद से पिछले 50 सालों में चीन में आए बवंडर से कम से कम 1,772 लोगों की जान ले ली है.  कुछ महीने पहले ही दक्षिणी शहर गुआंगज़ौ में एक बवंडर आया था, जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई थी. जबकि 33 अन्य लोग घायल हो गए थे.

ये भी पढ़ें: Kulgam Encounter: कुलगाम में दो स्थानों पर मुठभेड़ जारी, अब तक 4 आतंकी ढेर, सेना के दो जवान शहीद

Advertisment

चीन ने जारी की ब्लू बुक

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में ही चीन मौसम विज्ञान प्रशासन ने देश में जलवायु परिवर्तन की स्थिति पर अपनी वार्षिक 'ब्लू बुक' जारी की थी. रिपोर्ट में पाया गया कि देश ने 1901 के बाद से अपने सबसे गर्म वर्ष का अनुभव किया और "चरम मौसम और जलवायु घटनाएं अधिक बार और गंभीर होती हैं." इस बीच, चीन के अन्य हिस्से भी गर्मी के संकट से जूझ रहे हैं. चीन के उत्तर में भयंकर सूखा और रिकॉर्ड किया गया है जबकि यहां का तापमान भी तबाही जैसे हालात पैदा कर रहा है. वहीं दूसरी ओर दक्षिण चीन में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं.

Source : News Nation Bureau

china storm Tornado China Tornado Tornado in China Heavy Rains International news in Hindi world news in hindi eastern China
Advertisment
Advertisment