Advertisment

कोरोना संक्रमण में चीन का हाथ नहीं, डोनाल्ड ट्रंप को उनके ही वैज्ञानिकों ने झुठलाया

ट्रंप समेत माइक पॉम्पियों और अन्य सहयोगी लगातार यह आरोप लगा चीन (China) को अंजाम भुगतने की धमकी देते आ रहे हैं. इसके उलट अमेरिका के ही वैज्ञानिक जोर देकर कह रहे हैं कि यह वायरस प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ.

author-image
Nihar Saxena
New Update
donld trump

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपने ही देश में अलग-थल( Photo Credit : न्यूज स्टेट)

ऐसा लग रहा है कि कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते प्रकोप के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपने ही देश में अलग-थलग पड़ते जा रहे हैं. अमेरिका (America) का चीन पर आरोप है कि कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण चीन स्थित वूहान (Wuhan) की लैब में तैयार किया गया. ट्रंप समेत माइक पॉम्पियों और अन्य सहयोगी लगातार यह आरोप लगा चीन (China) को अंजाम भुगतने की धमकी देते आ रहे हैं. इसके उलट अमेरिका के ही वैज्ञानिक जोर देकर कह रहे हैं कि यह वायरस प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ. इसके लिए वे अपनी रिसर्च का हवाला भी दे रहे हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः Tablighi Jammat Case: जमात सहित 11 बैंक अकाउंटों की जांच कर रहा प्रवर्तन निदेशालय

प्रयोगशाला में नहीं तैयार हुआ

स्टैनफोर्ड मेडिकल स्कूल में संक्रामक रोगों के प्रोफेसर डॉ.रॉबर्ट शेफर ने एबीसी न्यूज को बताया कि यह मानने का कोई कारण नहीं है कि यह वायरस प्रयोगशाला में तैयार किया गया हो. वह कहते हैं कि प्रकृति में कई तरह की चीजें मौजूद होती हैं, जो इस प्रकार की महामारी का कारण बन सकती हैं. इसके साथ ही डॉ. रॉबर्ट गैरी जो कि ट्यूलन स्कूल ऑफ मेडिसिन में प्रोफेसर हैं, वह भी अमेरिका सरकार के दावों को खारिज कर रहे हैं. वे कहते हैं कि ऐसा कोई प्रमाण या संकेत नहीं है कि कोविड-19 जैविक हथियार के तौर पर बनाया गया हो. वह कहते हैं कि एक विशेष तरह का म्यूटेशन इस वायरस को इतना खतरनाक व घातक बना रहा है.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार के बाद अब दिल्‍ली सरकार ने भी डॉक्टरों-मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा को लिए ये बड़े फैसले

Advertisment

ट्रंप चीन पर लगा रहे हैं आरोप

गैरी के मुताबिक शुरुआत में कुछ लोगों का अनुमान था कि शायद इस वायरस को लैब में तैयार किया गया हो, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं बिल्कुल नहीं है. गैरी के अलावा अन्य वैज्ञानिक भी मानने को तैयार नहीं हैं कि वायरस को चीन ने अपनी लैब में बनाया है. कोरोना की वजह से अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 3176 लोगों की मौत हुई है, इसके साथ ही यहां पर मरने वालों की संख्या 50000 के करीब पहुंच गई है. दुनिया की बात करें तो इस वायरस से अब तक करीब एक लाख 90 हजार की जान जा चुकी है और करीब 27 लाख लोग संक्रमित हैं, जबकि सात लाख 17 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • डोनाल्ड ट्रंप अपने ही देश में अलग-थलग पड़ते जा रहे हैं.
  • अमेरिकी वैज्ञानिकों का दावा वायरस प्राकृतिक ही है.
  • ट्रंप कहते आ रहे हैं चीन की प्रयोगशाला से हुआ लीक.
covid-19 China wuhan Lab Natural Virus Donald Trump Corona Virus Lockdown
Advertisment
Advertisment