Advertisment

coronavirus: दुनियाभर के कई देशों में फिर कहर बरपा रहा कोरोना, चीन में बदतर हुए हालात

दुनियाभर में अब भी कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है. कई देशों में इन दिनों एक बार फिर कोविड-19 के नए मामले डराने वाले हैं.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Covid Subvariant

Coronavirus New Cases( Photo Credit : File)

coronavirus: दुनियाभर में अब भी कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है. कई देशों में इन दिनों एक बार फिर कोविड-19 के नए मामले डराने वाले हैं. यही नहीं चीन में तो कोरोना का ऐसा कहर बरपा है कि, हर तरफ लाशों का ढेर दिखाई दे रहा है. मरने वालों की संख्या लाखों में बताई जा रही है और आने वाले दिनों में ये आंकड़ा काफी बड़ा होने का अनुमान है. चीन के अस्पतालों में मरीजों दोगुना से ज्यादा संख्या में भर्ती हैं, जबकि कई पीड़ित अस्पताल में बेड मिलने का इंतजार कर रहे हैं. चीन के अलावा कई यूरोपिय देशों में कोरोना ने तबाही मचाई हुई है. हालांकि भारत के लिए बड़ी राहत की बात है कि, यहां कोरोना के नए मामलों में काफी गिरावट आ चुकी है. 

Advertisment

जीरो कोविड पॉलिसी में ढील के बाद मची तबाही

चीन में बीते कई दिनों से जीरो कोविड पॉलिसी लागू थी. इसके तहत लोगों को पूरी तरह लॉकडाउन का पालन करना था, लेकिन इसका जमकर विरोध हो रहा था. ऐसे में सरकार ने जैसे ही कोविड के खिलाफ जीरो कोविड पॉलिसी में ढील दी वैसे ही कोविड-19 ने जमकर तबाही मचाना शुरू कर दी. इसके बाद बड़ी संख्या में लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए.

यह भी पढ़ें - Twitter: ट्विटर पर ग्रे टिक की शुरुआत! इन खास लोगों के प्रोफाइल पर हुआ लाइव

खास बात यह है कि, चीन में अब तक कोरोना से 10 लाख मौतों की बात कही जा रही है, जो अपने आप में बहुत बड़ा आंकड़ा है. इस आंकड़े ने दुनियाभर में चिंता बढ़ा दी है. 

एक्सपर्ट एरिक फेगल-डिंग ने चीन में महामारी फैलने को लेकर बड़ा अलर्ट भी जारी किया है. उन्होंने कहा कि, देश में हालात लगातार बिगड़ रही है. 

Advertisment

इन देशों में भी डराने वाले हालात

कोरोना वायरस को लेकर चीन के अलावा भी कई देशों में आंकड़े चिंता बढ़ाने वाले हैं. इनमें ब्राजील, जापान, जर्मनी और अमेरिका में कोविड-19 के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है. अकेले जापान में बीते एक हफ्ते में दस लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. जो उससे एक हफ्ते पहले के मामलों से 23 फीसदी ज्यादा बताए जा रहे हैं. इसके अलावा साउथ कोरिया में भी कोरोना मामलों की रफ्तार डराने वाली है. यहां 450000 नए केस आने से हड़कंप मचा हुआ है. 

भारत में बड़ी राहत

भारत में कोविड-19 के मामलों को लेकर बड़ी राहत है. बीते पांच महीनों में लगातार कोविड-19 के मामलों में कमी देखने को मिल रही है. बीते एक हफ्ते में भारत में कोरोना से 12 मौत हुई, जो मार्च के बाद से सबसे कम आंकड़ा है. वहीं भारत में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान भी तेजी से चल रहा है. 19 दिसंबर को ही भारत ने 220 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार किया है.

यह भी पढ़ें - घट रहे इबोला वायरस के मामले, लेकिन उच्च जोखिम अभी भी बरकरार

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • कोरोना वायरस ने फिर बढ़ाई चिंता
  • दुनिया के कई देशों में डराने वाले आंकड़े
  • चीन में कहर बहरपा रहा कोविड-19
Corona Omicron Variant Covid 19 case दुनिया में कोरोना के केस Coronavirus in china भारत में कोरोना के मामले china covid cases omicron Omicron Bf.7 cases Omicron cases In India कोविड-19 china covid 19 Omicron BF.7 Variant
Advertisment
Advertisment