Advertisment

Croatia: Euro Zone का दायरा बढ़ा, EU के वीजा फ्री देशों की बढ़ी संख्या

Croatia adopts euro, enters borderless Europe club: आज से यूरो जोन का दायरा और बढ़ गया. क्रोएशिया ने यूरो मुद्रा अपना ली है, साथ ही उस संविधान को भी अंगीकार कर लिया है, जिसके मुताबिक अब वो आधिकारिक तौर पर यूरोपियन यूनियन के वीजा फ्री देशों...

author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
Croatia adopts euro, enters borderless Europe club

Croatia adopts euro, enters borderless Europe club ( Photo Credit : Twitter/AndrejPlenkovic)

Advertisment

Croatia adopts euro, enters borderless Europe club: आज से यूरो जोन का दायरा और बढ़ गया. क्रोएशिया ने यूरो मुद्रा अपना ली है, साथ ही उस संविधान को भी अंगीकार कर लिया है, जिसके मुताबिक अब वो आधिकारिक तौर पर यूरोपियन यूनियन के वीजा फ्री देशों में शामिल हो गया है. क्रोएशिया को साल 1991 में आजादी मिली थी, इसके बाद वो साल 2013 में यूरोपीय यूनियन में शामिल हो गया था. अब वो उन 20 देशों में शामिल हो गया है, जो सामूहिक तौर पर यूरो को अपनी आधिकारिक मुद्रा मानते हैं. इन 20 देशों के बीच आपस में आने-जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है. 

क्रोएशिया के प्रधानमंत्री ने किया ऐलान

क्रोएशिया के प्रधानमंत्री ने यूरो जोन की अध्यक्ष के साथ मुलाकात की. जिसमें उन्हें यूरो जोन में शामिल होने का मेमोरेंडम सौंपा गया. उन्होंने खुद ट्विटर पर इसकी सूचना दी है. बता दें कि यूरो मुद्रा दुनिया की दूसरी सबसे मजबूत और व्यापक इस्तेमाल वाली मुद्रा मानी जाती है. ये अकेली ऐसी मुद्रा है, जिसे कई देश स्वीकार करते हैं. इसका प्रचलन यूरोप से बाहर पूर्व यूरोपीय कॉलोनियल देशों में भी होता है.

ये भी पढ़ें : J&K: राजौरी में आतंकियों की अंधाधुंध फायरिंग में 3 की मौत, 7 घायल

क्या है यूरोपीय यूनियन?

यूरोपीय यूनियन यूरोप महाद्वीप के देशों का एक समूह है. जो सामूहिक मुद्रा इस्तेमाल करते हैं और इनके विदेश नीति में भी लगभग समानता रहती है. इन देशों में समान आर्थिक नियम भी होते हैं, साथ ही इन देशों के बीच आपस में आने-जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है. कुछ समय पहले तक ब्रिटेन भी यूरोपीय यूनियन का हिस्सा था. लेकिन ब्रेक्जिट के माध्यम से ब्रिटेन की जनता ने देश को यूरोपीय यूनियन से बाहर निकाल लिया. जिसके बाद यूरोप ने फिर से अपनी मुद्रा पाउंड स्टर्लिंग अपना ली.

HIGHLIGHTS

  • क्रोएशिया ने यूरो मुद्रा अपनाई
  • आज से ईयू के देशों में वीजा फ्री एंट्री
  • क्रोएशिया के लिए आज का दिन सबसे अहम

Source : News Nation Bureau

Prime Minister European Union Euro Zone Croatia adopts euro borderless Europe club Europe club eurozone
Advertisment
Advertisment