Advertisment

Ukraine पर सैन्य हमले से पहले साइबर अटैक, बाइडन ने फिर दी चेतावनी

साइबर हमलों की वजह से यूक्रेन की कम से कम 10 वेबसाइटों ने काम करना बंद कर दिया. इनमें रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और यूक्रेन के दो सबसे बड़े सरकारी बैंक शामिल हैं.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
रूस के टैंक

रूस ने कहा कम कर रहा सैनिक. अमेरिका ने कहा भरोसा नहीं.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

यूक्रेन (Ukraine) पर बुधवार को रूसी हमले के कयासों के बीच अमेरिका ने व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को खुली चेतावनी दी है कि अगर उसके हमले में अमेरिकी निशाना बनें तो इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा. हालांकि कुछ खबरों में कहा गया है कि रूस ने तनाव कम करने के लिए बातचीत की पेशकश करते हुए अपने सैनिकों का जमावड़ा कम कर लिया है. यह अलग बात है कि अमेरिका (America) ने दो टूक कह दिया है कि उसे रूस पर भरोसा नहीं है. आरोप-प्रत्यारोप की इस खुली जंग के बीच यूक्रेन को मंगलवार को साइबर हमले का सामना करना पड़ा. यूक्रेन की सरकारी साइटों और प्रमुख बैंकों पर साइबर साइबर हमला होने से ऑनलाइन भुगतान रुक गए. इन साइबर हमलों के बीच यूक्रेन सरकार ने लोगों को आश्वस्त किया कि उनका पैसा सुरक्षित है. यूक्रेन ने इन साइबर हमलों के लिए रूस (Russia) को जिम्मेदार ठहराया है. 

Advertisment

यूक्रेन की वेबसाइटों पर साइबर हमला

यूक्रेन के अधिकारियों के मुताबिक साइबर हमला यूक्रेन को निशाना बनाने वाले कई हैकिंग ऑपरेशनों में से एक करार दिया जा रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक साइबर हमलों की वजह से यूक्रेन की कम से कम 10 वेबसाइटों ने काम करना बंद कर दिया. इनमें रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और यूक्रेन के दो सबसे बड़े सरकारी बैंक शामिल हैं. ये साइबर हमला उन कयासों के बीच हुआ है, जिनमें कहा जा रहा है कि रूसी सेना बुधवार दोपहर एक बडे के आसपास यूक्रेन पर हमला कर सकती हैं. 

यह भी पढ़ेंः यूक्रेन के राजदूत बोले-छात्रों को बुलाने की जल्दबाजी ना करे भारत 

रूस के हमले की आशंका के बीच नाटो सेना भी तैयार

बुधवार को हमले की आशंका के बीच हालांकि रूस ने मंगलवार को कहा कि वह यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करेगा. वह इससे पीछे हट रहा है, लेकिन पश्चिमी देशों ने सबूत की मांग की. यूक्रेन के सरकारी सूत्रों के मुताबिक कि भले ही रूस पीछे हट गया हो, लेकिन यह संभव है कि हमलावर ने छोटी शरारत की रणनीति का सहारा लिया हो, क्योंकि उसकी आक्रामक योजनाएं पूरी तरह से काम नहीं कर रही हैं. ऐसे में अमेरिका के नेतृत्व में नाटो सेना ने यूक्रेन की सुरक्षा तैयारियों को जारी रखने का फैसला किया है.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः मस्क ने 5 बिलियन डॉलर से अधिक मूल्य के टेस्ला शेयरों को बेनाम चैरिटी में दान किया

अमेरिका ने कहा कूटनीति का रास्ता अभी भी खुला

इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस को यूक्रेन पर हमला करने और उसकी जद में अमेरिकियों के आने पर खुली चेतावनी दी है. बाइडेन ने रूस को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर क्रेमलिन चाहे तो कूटनीति का मार्ग अभी भी उपलब्ध है. बाइडेन ने आगे कहा कि हम आश्वस्त नहीं हैं कि रूस की सेना हमने होम बेस पर लौट रही है. हमारे विश्लेषकों ने संकेत दिया है कि अभी भी खतरे की संभावना बना हुई है. यूक्रेन और बेलारूस को 1.50 लाख से ज्यादा रूसी सैनिक घेरे हुए हैं. इससे पहले भी अमेरिका ने रूस को चेतावनी दी थी. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बुधवार को एक बजे यूक्रेन पर हमला कर सकती है रूसी सेना
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पुतिन को फिर खुली चेतावनी
  • साइबर हमले में यूक्रेन की 10 वेबसाइटों ने काम करना बंद किया
रूस जो बाइडन russia युद्ध joe-biden Vladimir Putin Cyber Attack War व्लादिमीर पुतिन America साइबर हमला यूक्रेन ukraine अमेरिका
Advertisment
Advertisment