Advertisment

Cyclone Remal: बांग्लादेश में 'रेमल' चक्रवात ने मचाई तबाही, 50 से अधिक यात्रियों से भरी नाव डूबी

Cyclone Remal: तूफान बांग्लादेश के दक्षिण-पश्चिमी तटीय क्षेत्रों के सागर द्वीप से उत्तरी दिशा की ओर बढ़ रहा है. कुछ ही समय में पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप से उत्तरी दिशा की ओर बढ़ेगा.

author-image
Mohit Saxena
New Update
Cyclone Remal

Cyclone Remal( Photo Credit : social media)

Cyclone Remal: चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ ने रविवार शाम को बांग्लादेश तट पर अपनी मौजूदगी दर्ज की. यहां के दक्षिण-पश्चिमी तटीय इलाकों से आठ लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. मौसम कार्यालय के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि चक्रवात ने रात के करीब 8:30 बजे बांग्लादेश के मोंगला और खेपुपारा तट के दक्षिण-पश्चिमी भाग में दस्तक दी. इसके बाद यहां से होते हुए भारत के पश्चिम बंगाल तट को पार कर लिया है. उन्होंने बताया कि तूफान बांग्लादेश के दक्षिण-पश्चिमी तटीय क्षेत्रों के सागर द्वीप से उत्तरी दिशा की ओर बढ़ रहा है. कुछ ही समय में पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप से उत्तरी दिशा की ओर बढ़ेगा. अगले पांच से सात घंटों में इसके समुद्र त​ट की रेखाओं को पार करने की संभावना बनी हुई है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने चक्रवात रेमल को लेकर की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

तूफान में एक युवक की मौत हो गई

चक्रवाती तूफान के देर रात में बांग्लादेश को पार करने का अनुमान है. इसके बाद ये कमजोर होने की उम्मीद है. इस तूफान में एक युवक की मौत हो गई. ऐसा बताया जा रहा है कि उसे समुद्री लहरें बहाकर ले गईंं. इस दौरान तटीय क्षेत्र में कई लोग घायल हो गए.

नौका तूफान के रास्ते में मोंगला बंदरगाह के पास डूब गई 

पुलिस के अनुसार, क्षमता से दोगुने 50 से ज्यादा यात्रियों से भरी एक नौका तूफान के रास्ते में मोंगला बंदरगाह के पास डूब गई. इसमें सवार लोग सुरक्षित जगह की ओर जा रहे थे कि तभी तेज तूफान ने नाव को डुबो दिया. इस दौरान कुछ लोगों को बचा लिया गया है. इन्हें कुछ चोटे आई हैं. 

लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का प्रयास किया गया

इससे पहले खतरे वाले क्षेत्र से 8,00,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का प्रयास किया गया है. बांग्लादेश के मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम वृहद बारीसाल के साथ दक्षिण पूर्वी तटीय क्षेत्रों के लिए अधिक खतरे की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के अनुसार, “तटीय जिलों के निचले इलाके…सामान्य ज्वार में जलमग्न होने की संभावना है.आपदा प्रबंधन और राहत मंत्री मोहम्मद मोहिबुर रहमान का कहना है कि आठ लाख से ज्यादा लोगों को चक्रवात केंद्रों और अन्य सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाने की कोशिश होगी.

Source : News Nation Bureau

Cyclone Remal Effect Cyclone Remal in Bengal newsnation Cyclone Remal Cyclone Remal Update
Advertisment
Advertisment