एक हैंडबैग ने ला दिया साउथ कोरिया की सियासत में भूचाल! चुनाव हारे राष्ट्रपति.. जांच के घेरे में बीवी

एक हैंडबैग ने साउथ कोरिया की सियासत में भूचाल ला दिया है... देश की प्रथम महिला किम केओन ही पर स्टॉक हेरफेर और भ्रष्टाचार के आरोप हैं.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
SOUTH KOREA

SOUTH KOREA ( Photo Credit : NEWS NATION)

South Korea: एक हैंडबैग ने साउथ कोरिया की सियासत में भूचाल ला दिया है... देश की प्रथम महिला किम केओन ही (Kim Keon Hee) पर स्टॉक हेरफेर और भ्रष्टाचार के आरोप हैं. अभियोजन पक्ष ने रविवार को बताया कि, केओन से इस मामले में सवाल-जवाब किए जा रहे हैं. मालूम हो कि, केओन की स्टॉक हेरफेर में कथित भूमिका पर विपक्ष ने उनके खिलाफ विशेष जांच की मांग की थी. केओन पर सरकारी नैतिकता नियमों के उल्लंघन में लक्जरी डायर हैंडबैग (Dior Bag), जिसकी कीमत 2,200 डॉलर (तकरीबन 1,84,800 रुपये) है, लेने का आरोप है. 

Advertisment

सियोल सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट अभियोजक कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, अभियोजकों ने शनिवार को केओन से "आमने-सामने पूछताछ" की है. 

डायर बैग स्कैंडल...

गौरतलब है कि, पिछले साल एक हिडन कैमरा फुटेज जारी किया गया था, जिसमें केओन को 2,200 डॉलर का लक्जरी डिजाइनर हैंडबैग स्वीकार करते हुए दिखाया गया था. केओन की इस हरकत के बाद ही, स्थानीय अखबारों ने इसे "डायर बैग स्कैंडल" करार दिया था. 

इस पूरे कांड का सीधा असर साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल (Yoon Suk Yeol) की पहले से ही गिरती लोकप्रियता पर पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप उनकी पार्टी को इसी साल के अप्रैल में हुए आम चुनावों में करारी हार का सामना करना पड़ा..

मालूम हो कि, दक्षिण कोरिया का एक कानून सार्वजनिक अधिकारियों और उनके जीवनसाथियों को 750 डॉलर (63,000 रुपये) से अधिक मूल्य की कोई भी चीज़ स्वीकार करने से प्रतिबंधित करता है, लिहाजा केओन को मिला इस तरह का गिफ्ट दक्षिण कोरियाई कानून का स्पष्ट उल्लंघन है. 

वहीं अब केओन के सफाई में उनकी सहयोगी सामने आई हैं, जिन्होंने महीने की शुरुआत में जांचकर्ताओं को बताया कि, केओन ने उन्हें  उसी दिन बैग वापस करने के लिए कहा था, लेकिन वह ऐसा करना भूल गई थी. 

दूसरी ओर डायर बैग स्कैंडल पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यून ने इसे "राजनीतिक योजना" के तौर पर खारिज कर दिया और कहा कि उनकी पत्नी ने बैग केवल इसलिए स्वीकार किया था, क्योंकि उनके लिए इसे अस्वीकार करना मुश्किल था. हालांकि बाद में उन्होंने इसके लिए माफी मांगी...

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

South Korea News Kim Keon Hee South Koren first lady South Korea South Korean first lady scandal
Advertisment