Advertisment

ट्रंप और किम जोंग वियतनाम में करेंगे दूसरी बार मुलाकात

किसी अमेरिकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाई नेता के बीच जून 2018 में पहली बार मुलाकात हुई थी.

author-image
Vikas Kumar
एडिट
New Update
ट्रंप और किम जोंग वियतनाम में करेंगे दूसरी बार मुलाकात

डोनल्ड ट्रंप और किम जोंग उन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन से अपनी दूसरी मुलाकात की तारीख की घोषणा कर दी है. दोनों नेता 27 और 28 फरवरी को वियतनाम में मिलेंगे. ट्रंप ने अपने बहुप्रतीक्षित स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन में संसद और राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, 'हमारे बंधक घर आ गए हैं, परमाणु परीक्षण बंद हो गए हैं और 15 महीनों से कोई मिसाइल प्रक्षेपित नहीं हुई है. अगर मैं अमेरिका का राष्ट्रपति नहीं चुना जाता तो मेरे हिसाब से उत्तर कोरिया से हमारे भीषण युद्ध की स्थिति होती. अभी बहुत काम करना है, लेकिन किम जोंग-उन से मेरा रिश्ता अच्छा है.' 

Advertisment

हालांकि अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि ट्रंप प्रशासन को अभी भी उत्तर कोरिया से वार्ता के बिंदुओं को अंतिम रूप देना है.

यह भी पढ़ें: दक्षिण कोरिया में 30,000 अमेरिकी सैनिकों को रखने पर हुआ समझौता

उत्तर कोरिया से वार्ता के लिए नियुक्त अमेरिकी राजनयिक स्टीफन बीगन वियतनाम वार्ता के संबंध में बुधवार को प्योंगयांग में हैं. बीगन का लक्ष्य उत्तर कोरिया को परमाणु हथियारों से मुक्त करने के लिए रोडमैप तैयार करना है. उनका उत्तर कोरिया का दौरा ऐसे समय में हुआ है जब संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट ने बताया है कि उत्तर कोरिया प्रतिबंधों का बड़े पैमाने पर उल्लंघन कर रहा है और अपना हथियार कार्यक्रम बढ़ा रहा है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की दूसरी मुलाकात यहां होगी, तारीख अभी तय नहीं

ट्रंप और किम पिछले साल जून में सिंगापुर में मिले थे जिससे काफी उम्मीदें थी लेकिन ठोस कदमों का अभी भी इंतजार है. दोनों नेताओं के बीच पिछले साल ऐतिहासिक वार्ता होने के बाद से ही दूसरी वार्ता की योजना बन रही थी. किसी अमेरिकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाई नेता के बीच जून 2018 में पहली बार मुलाकात हुई थी.

Source : IANS

International News latest-news Kim Jong Un US Politics Donald Trump
Advertisment
Advertisment