Advertisment

Earthquake Today: इंडोनेशिया में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 7.0 की तीव्रता से कांपी धरती

Indonesia Earthquake: भारत समेत एशिया महाद्वीप के कई देशों में इनदिनों बार-बार भूकंप आ रहे हैं, इसी बीच इंडोनेशिया में भूकंप आने की खबर है. बताया जा रहा है कि बुधवार दोपहर इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Eaarthquake

Eaarthquake( Photo Credit : Social Media)

Indonesia Earthquake: भारत समेत एशिया महाद्वीप के कई देशों में इनदिनों बार-बार भूकंप आ रहे हैं, इसी बीच इंडोनेशिया में भूकंप आने की खबर है. बताया जा रहा है कि बुधवार दोपहर इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई. बताया जा रहा है कि बुधवार को इंडोनेशिया की धरती दो बार हिली. लगातार आए भूकंप के दो झटकों से लोग सहम गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. फिलहाल इस भूकंप से किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Kiara Advani: बचपन में ऐसी दिखती थीं कियारा आडवाणी, वीडियो ने जीता दिल

पूर्वी इंडोनेशिया में आया भूकंप

न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, भूकंप के ये झटके बुधवार को पूर्वी इंडोनेशिया के कम आबादी वाले द्वीप समूह पर महसूस किए गए. इस भूकंप से कितना नुकसान हुआ है इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है. इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भू-भौतिकी एजेंसी का कहना है कि फिलहाल, सुनामी का कोई खतरा नहीं है लेकिन संभावित झटकों की फिर से चेतावनी जारी की गई है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में नहीं चलेंगी ये OLA.. Uber कैब, प्रदूषण रोकने के लिए सरकार ने उठाया कदम

उधर, अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा है कि मालुकु प्रांत के तटीय शहर तुआल से करीब 341 किमी दक्षिण पश्चिम में 6.9 तीव्रता का भूकंप आया. ये भूकंप जमीन के अंदर 10 किमी की गहराई में था. यूएसजीएस ने कहा कि इसके बाद उसी इलाके में 7.0 तीव्रता का एक और भूकंप आया साथ ही 5.1 तीव्रता के दो झटके महसूस किए गए.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला- 18 नवंबर तक स्कूल रहेंगे बंद

तनिंबर द्वीप समूह के पास था भूकंप का केंद्र

वहीं नेशनल डिजास्टर मिटिगेशन एजेंसी के प्रवक्ता अबुल मुहारी ने कहा कि तनिंबर द्वीप समूह के ग्रामीणों ने कुछ मिनटों के लिए भूकंप के तेज झटके महसूस किए जाने की खबर दी. उन्होंने कहा कि भूकंप का केंद्र तनिंबर द्वीप समूह के पास बांदा सागर में स्थित था. इस द्वीप समूह की कुल आबादी एक लाख 27 हजार के आसपास है. गौरतलब है कि इंडोनेशिया में अक्सर भूकंप के झटके आते रहते हैं. जिसके चलते देश कई सुनामी से भी प्रभावित होता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: ऐसी भाषा में बातें करने के लिए शर्म नहीं है उनको, कितने नीचे गिरोगे, PM का ''सुशासन बाबू'' पर तंज

इंडोनेशिया प्रशांत बेसिन में ज्वालामुखियों और फॉल्ट लाइनों के चाप पर स्थित है जिसे 'रिंग ऑफ फायर' के नाम से जाना जाता है. 2004 में हिंद महासागर में 9.1 तीव्रता का भूकंप आया था. इसके बाद सुनामी की जबरदस्त लहरें उठी थीं. जिससे करीब 12 देशों में करीब दो लाख 30 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई थी. जिसमें सबसे ज्यादा लोगों की जान इंडोनेशिया में ही गई.

HIGHLIGHTS

  • इंडोनेशिया में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • बुधवार को दो बार आया इंडोनेशिया में भूकंप
  • रिक्टर स्केल पर 7.0 मापी गई भूकंप की तीव्रता

Source : News Nation Bureau

World News Indonesia Earthquake Today Earthquake in Indonesia Indonesia Earthquake Nepal Earthquake earthquake today Today Earthquake
Advertisment
Advertisment