Advertisment

पूर्वी तुर्की में शक्तिशाली भूकंप से 20 की मौत, 1000 से अधिक घायल

भूकंप से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 1,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

author-image
Nihar Saxena
New Update
tsuami in taiwan

पूर्वी तुर्की में आए भूकंप में मृतक संख्या बढ़ने की आशंका.( Photo Credit : एजेंसी)

पूर्वी तुर्की में शुक्रवार की रात आए भयावह भूकंप से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 1,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं. बचाव दल शनिवार तड़के भी इमारतों के मलबे में जीवित बचे लोगों की तलाश में जुटे रहे. भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई. भूकंप के बाद कम से कम 30 लोग लापता हैं. इस भूकंप का केंद्र पूर्वी प्रांत एलाजिग के सिवराइस शहर में था.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः NBF ने की दीपक चौरसिया पर हमले की निंदा, जारी करेगा बयान

शुक्रवार रात आया भूकंप

एलाजिग में रहने वाले 47 वर्षीय मेलाहाट कैन ने कहा, 'यह काफी डरावना था, फर्नीचर हमारे ऊपर गिरने लगा. हम बाहर की ओर भागे.' राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने कहा कि भूकंप से प्रभावित लोगों की मदद के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने टि्वटर पर कहा, 'हम अपने लोगों के साथ हैं.' डर के चलते अपने घरों से भागे लोग हाड़ कंपा देने वाली ठंड से बचने के लिए सड़कों पर अलाव जलाकर बैठे हैं. तुर्की सरकार की आपदा एवं आपात प्रबंधन एजेंसी (एएफएडी) ने कहा कि सिवराइस में स्थानीय समयानुसार शुक्रवार रात करीब आठ बजकर 55 मिनट पर भूकंप आया. देश भूकंप के लिहाज से संवदेनशील क्षेत्र है.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः प्रकाश जावड़ेकर ने की दीपक चौरसिया पर हमले की निंदा, बोले प्रेस काउंसिल को लिखूंगा चिट्ठी

बचाव कार्य जारी

गृह, पर्यावरण एवं स्वास्थ्य मंत्रियों ने कहा कि एलाजिग प्रांत और पड़ोसी मालात्या प्रांत में अधिक लोगों की मौत हुई. एएफएडी के अनुसार कम से कम 20 लोगों की मौत हुई है और 1,015 अन्य घायल हुए हैं. गृह मंत्री सुलेमान सोयलु ने कहा, 'मालात्या में मलबे में कोई फंसा नहीं है लेकिन एलाजिग में 30 लोगों का पता लगाने के लिए तलाश एवं बचाव अभियान चल रहा है.' मालात्या में भूकंप पीड़ितों को शरण देने के लिए खेल केंद्र, स्कूल और गेस्ट हाउसों को खोला गया है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • भयावह भूकंप से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई.
  • एलाजिग और मालात्या प्रांत में अधिक लोगों की मौत हुई.
  • तलाश एवं बचाव अभियान चल रहा है.
earthquake Dead Wounded Turkey
Advertisment
Advertisment