पाकिस्तान में चुनाव की तारीखों का किया ऐलान, 2024 में इस माह होगा मतदान

चुनाव अयोग ने एक बयान में कहा ​कि 54 दिनों तक चुनाव प्रचार होंगे. इसके बाद जनवरी 2024 के अंतिम सप्ताह में चुनाव होंगे.

author-image
Mohit Saxena
New Update
pakistan

pakistan flag( Photo Credit : social media)

पाकिस्तान में चुनाव आयोग ने जनवरी 2024 के अंतिम सप्ताह में आम चुनाव का ऐलान कर दिया है. आयोग द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन पर काम की समीक्षा बाद इसकी शुरुआती सूची 27 सितंबर को प्रकाशित होगी. आयोग ने कहा कि आपत्तियों और सुझाव को सुनने के बाद 30 नवंबर को अंतिम सूची जारी होगी. चुनाव अयोग ने एक बयान में कहा ​कि 54 दिनों तक चुनाव प्रचार होंगे. इसके बाद जनवरी 2024 के अंतिम सप्ताह में चुनाव होंगे. यह ऐलान पाकिस्तान चुनाव आयोग द्वारा यह कहे जाने के एक दिन बाद आई है,जिसमें उसने आम चुनावों को लेकर आचार संहिता पर विचार-विमर्श को लेकर विभिन्न पार्टियों के साथ बैठक की बात कही थी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: चैट जीपीटी जैसा AI अब भारत में बनेगा? पीएम मोदी से क्यों मिले थे जेनसेन हुआंग?

पाकिस्तान चुनाव आयोग के अनुसार, नियमों को आखिरी रूप देने से पहले उनकी प्रतिक्रिया लेने के लिए आचार संहिता का एक मसौदा राजनीतिक दलों के साथ साझा किया गया है.चुनाव संहिता के अनुसार, राजनीतिक दल चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों और चुनाव एजेंट किसी भी राय का प्रचार करने पर पाबंदी  होगी. पाकिस्तान की न्यायपालिका की आजादी या न्यायपालिका और सशस्त्र बलों समेत किसी भी सरकारी संस्थान की बदनामी करती है या उसका उपहास उड़ाती है. इस किसी तरह का कोई बयान नहीं दे सकेंगे.

ईसीपी ने नई 2023 डिजिटल जनगणना की अधिसूचना के बाद निर्वाचन क्षेत्रों के नए सिरे से परिसीमन की जरूरत का हवाला देते हुए इस साल चुनाव से इनकार कर दिया है. नेशनल असेंबली को उसके संवैधानिक कार्यकाल के खत्म होने से तीन दिन पहले भंग कर दिया गया. 

Source : News Nation Bureau

newsnation voting pakistan newsnationtv Election dates announced in Pakistan
Advertisment
Advertisment