Advertisment

Elon Musk खुद का सोशल मीडिया प्लेटफार्म बना सकते हैं, ट्विटर पर पूछा ये सवाल 

दुनिया के अमीर शख्सों में शुमार होने वाले ऐलन मस्क (Elon Musk) ने नए सोशल मीडिया प्लेटफार्म (Social media platform) पर विचार की बात की है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
elon musk

elon musk( Photo Credit : twitter)

दुनिया के अमीर शख्सों में शुमार होने वाले ऐलन मस्क (Elon Musk) ने नए सोशल मीडिया प्लेटफार्म (Social media platform) पर विचार की बात की है. ऐलन मस्क माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) की नीतियों के आलोचक रहे हैं. उन्होंने यह खुलासा पूछे गए एक सवाल के जवाब में कही. प्रणय पथोले नाम के यूजर ने ऐलन मस्क को टैग करके पूछा था कि क्या वह नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने का ​विचार करेंगे. एक ऐसा प्लेटफॉर्म जहां खुले मन से अपनी बात रखने की छूट हो. जहां पर फ्री स्पीच को अपनी प्रायोरिटी में सबसे ऊपर रखे. एक ऐसा प्लेटफॉर्म जहां प्रोपेगेंडा कम से कम हो. प्रणय के इस ट्वीट के जवाब में ऐलन मस्क ने कहा, “मैं इस बारे में गंभीरता से विचार कर रहा हूं.”

Advertisment

एक पोल पोस्ट करके लोगों से जवाब मांगा था

ऐलन मस्क ने दो दिन पहले ट्विटर पर एक पोल पोस्ट करके लोगों से जवाब मांगा था. इसमें उन्होंने यूजर्स से पूछा था- क्या वह अब भी मानते हैं कि ट्विटर अपने सिद्धांतों पर पूरी तरह से कायम है? उन्होंने यूजर्स से कहा था कि इस सवाल का जवाब वह सोच समझकर ही दें क्योंकि इसके परिणाम काफी अहम होंगे. ऐलन मस्क के इस सवाल पर 70 फीसदी से ज्यादा लोग “न” में जवाब दे चुके हैं. “हां” कहने वालों की संख्या 29 प्रतिशत से कुछ ज्यादा ही है.

Advertisment

ट्विटर के आलोचक रहे हैं मस्क

ऐलन मस्क ट्विटर पर खुद काफी एक्टिव सक्रिय रहते हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से इसकी नीतियों की खुलकर आलोचना करते रहे हैं. उनका कहना है कि ट्विटर अब फ्री स्पीच के अपने सिद्धांतों पर कायम नहीं रहा है. ऐसा करके वह लोकतंत्र को खतरे में डाल रहा है. अगर ऐलन मस्क वाकई अपना खुद का नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लाते हैं तो वह उन कंपनियों की लिस्ट में आ जाएंगे, जो खुद को फ्री स्पीच की पैरोकार बताते हुए इस काम में जुटी हैं. उनका मानना है कि ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब लोगों को अपने विचार खुलकर सामने रखने की छूट नहीं देते.

 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • ऐलन मस्क ट्विटर पर खुद काफी एक्टिव सक्रिय रहते हैं
  • एक ऐसा प्लेटफॉर्म जहां खुले मन से अपनी बात रखने की छूट हो
twitter Elon Musk social media platform
Advertisment
Advertisment