Advertisment

काबुल के सैन्य हवाई अड्डे के बाहर धमाका, कई लोगों के मारे जाने की आशंका

अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी के बाद से इस तरह के आतंकी हमलों की संख्या में वृद्धि देखने में आ रही है. ज्यादातर धमाके अल्पसंख्यकों को निशाना बना कर किए जा रहे हैं.

author-image
Nihar Saxena
New Update
Kabul

अफगानिस्तान में सक्रिय इस्लामिक स्टेट लगातार कर रहा आतंकी हमले.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

रविवार को अफगानिस्तान में काबुल स्थित एक सैन्य हवाई अड्डे के बाहर हुए विस्फोट में कई लोगों के मारे जाने की आशंका है. तालिबान सरकार के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल नफी ताकोर ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया, 'आज सुबह काबुल सैन्य हवाई अड्डे के बाहर एक विस्फोट हुआ, जिसमें हमारे कई नागरिक शहीद और घायल हो गए.' उन्होंने बताया कि जांच चल रही है. प्रवक्ता ने हताहतों की संख्या का खुलासा नहीं किया, लेकिन कहा कि इस घटना में कुछ लोगों की मौत हुई है.  फिलहाल इस विस्फोट की जिम्मेदारी किसी संगठन ने नहीं ली है. गौरतलब है कि तालिबान की वापसी के बाद से इस्लामिक स्टेट की स्थानीय इकाई ने आतंकी हमले तेज कर दिए हैं. तालिबान भी हर जगह सुरक्षा उपलब्ध कराने में असफल रहा है. 

Advertisment

आतंकी हमलों के निशाने पर अल्पसंख्यक समुदाय

अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी के बाद से इस तरह के आतंकी हमलों की संख्या में वृद्धि देखने में आ रही है. ज्यादातर धमाके अल्पसंख्यकों को निशाना बना कर किए जा रहे हैं. रविवार को भी हुआ विस्फोट भले ही सैन्य हवाई अड्डे के बाहर हुआ हो, लेकिन यहां आसपास की आबादी में अल्पसंख्यकों की संख्या भी ठीक-ठाक है. रविवार को विस्फोट से चार दिन पहले उत्तरी तखार प्रांत की राजधानी तालुकान में भी एक धमाका किया गया था, जिसमें चार लोग घायल हुए थे. यह बम स्थानीय प्रशासनिक कर्मचारी की मेज के नीचे रखा गया था. 

काबुल के एक होटल पर भी हुआ था हमला

12 दिसंबर को अज्ञात बंदूकधारियों ने काबुल में चीनी व्यापारियों के बीच लोकप्रिय एक होटल पर हमला किया था. तालिबान सुरक्षा बलों के घटनास्थल पर पहुंचने से पहले बहुमंजिला लोंगन होटल से धुआं निकलते देखा गया. तालिबान सरकार सत्ता में वापस आने के बाद से सुरक्षा में सुधार का दावा कर रही है, लेकिन अब तक कई बम विस्फोट और हमले हो चुके हैं. इनमें से कई हमलों की जिममेदारी अफगानिस्तान में सक्रिय इस्लामिक स्टेट  गुट ने ली है. खासकर पिछले कुछ महीनों में लंबे समय से युद्धग्रस्त देश में तालिबान की सुरक्षा बढ़ाए जाने के बावजूद कई आतंकी घटनाएं सामने आई हैं. बीते सोमवार को एक विस्फोट में उत्तरी बदख्शां प्रांत के पुलिस प्रमुख की मौत हो गई थी. इस धमाके में दो अन्य घायल हुए थे.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • काबुल के आसपास अफगानिस्तान में सक्रिय आईएस आतंकी संगठन लगातार कर रहा हमले
  • रविवार को भी काबुल के सैन्य हवाई अड्डे के बाहर हुआ धमाका, जिसमें कई लोग हुए हताहत
  • चार दिन पहले तखार प्रांत की राजधानी तालुकान में सरकारी कार्यालय में हुआ था हमला
अफगानिस्तान सैन्य हवाई अड्डा IS afghanistan काबुल Military Base Explosion Kabul धमाका इस्लामिक स्टेट आईएस
Advertisment
Advertisment