Advertisment

Mauritius: भारत के बाहर इस देश में खुला पहला जन औषधि केंद्र, प्रधानमंत्री मोदी ने किया था वादा

भारत ने विदेश में पहला जन औषधि केंद्र मॉरीशस में खोला है, जिससे मॉरीशस के लोगों को सस्ती दवाइयां उपलब्ध होंगी. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ के साथ मिलकर इसका उद्घाटन किया.

author-image
Publive Team
New Update
foreign Jan Aushadhi Kendra

foreign Jan Aushadhi Kendra( Photo Credit : Social Media)

भारत के बाहर भी अब जन औषधि केंद्र खुल गया है. अब दूसरे देश के लोग भी सस्ती दवाईयां ले सकते हैं. यह पहला विदेशी जन औषधी केंद्र मॉरीशस में खुला है. देश के बाहर यह पहला जन औषधि केंद्र है. गुरुवार को विदेश मंत्री एस जंयशकर ने इस जन औषधि का उद्घाटन किया है. मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ इस दौरान मौजूद थे. बता दें, जयशंकर दो दिवसीय दौरे पर मॉरीशस पहुंचे थे. 16-17 जुलाई को यात्रा के दौरान उन्होंने वहां के प्रधानमंत्री के साथ-साथ अन्य नेताओं और अधिकारियों से मुलाकात की.  

Advertisment

— Dr. S. Jaishankar (@DrSJaishankar) July 18, 2024

पढ़ें विदेश की अहम खबरें- बांग्लादेश में रह रहे भारतीयों को घर से बाहर न निकलने की सलाह, जानें उच्चायोग ने क्यों जारी किया ये फरमान

ट्वीट कर जयशंकर ने दी जानकारी

जयंशकर ने एक्स पर एक पोस्ट करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल की शुरुआत में औषधि केंद्र की स्थापना का वादा किया था. अब उनके वादे को पूरा कर दिया गया है. भारतीय-मॉरीशस स्वास्थ्य साझेदारी परियोजना के तहत भारत निर्मित और सस्ती दवाओं की यहां आपूर्ति की जाएगी. इससे लोगों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जाएगा.

— Dr. S. Jaishankar (@DrSJaishankar) July 18, 2024

विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान

इससे पहले विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान जारी किया था. बयान में उन्होंने कहा था कि भारत के पहले विदेशी जन औषधि केंद्र का उद्घाटन मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया. इससे भारत-मॉरीशस के बीच सहयोग में बढ़ोत्तरी हुई है.

Advertisment

पढ़ें विदेश की अहम खबरें- 58 की उम्र में ऐसा दिखता है ये शख्स, जानें इसकी फिटनेस का राज 

यह बड़ी स्वास्थ्य उपलब्धि

विदेश मंत्री जयशंकर ने इस कदम पर गर्व महसूस किया. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य हम सभी की प्राथमिकता है और हम इसके प्रति जागरुक हैं. जन औषधि केंद्र चालू हो गया है. मॉरीशस सरकार प्रमुख दवााओं की आपूर्ति मांगेगी. प्रमुख दवाएं वह होती हैं, जिसका आम नागरिक नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं. सभी दवाईयां किफायती आधार पर उपलब्ध कराई जाएंगी. यह एक बड़ी स्वास्थ्य उपलब्धि है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source :

India-Mauritius health S Jaishankar foreign Jan Aushadhi Kendra Jan Aushadhi Mauritius Jan Aushadhi Kendra India-Mauritius health partnership Pravin Kumar Jugnauth mauritius pm
Advertisment
Advertisment