Advertisment

नेपाल से मेक्सिको तक सैलाब से तबाही, चीन से अमेरिका तक हाहाकार

क्लाइमेट चेंज का असर दुनिया पर साफ-साफ दिखने लगा है. दुनिया के कई देश इन दिनों बाढ़ की चपेट में है. वह चाहें शक्तिशाली देश अमेरिका ही क्यों ना हो. यहां कई राज्यों में बाढ़ का विकराल रूप दिख रहा है.

author-image
Prashant Jha
New Update
flood

Flood devastation ( Photo Credit : सोशल मीडिया)

दुनिया के कई देशों में बाढ़ की विनाशलीला दिख रही है. इसके कहर से चीन और नेपाल में कई जिंदगियां खत्म हो चुकी हैं. उधर, मेक्सिको और अमेरिका जैसे देशों में बेरिल तूफान के साथ हुई मूसलाधार बारिश का असर सैलाब के रुप में लोगों की जिंदगी तबाह कर रहा है. देखिए सैलाब की आफत झेल रहे देशों में इस वक्त क्या हालात हैं. सैलाब के विनाशलीला की रोंगटे खड़ी कर देने वाली ये तस्वीरें मेक्सिको के रुइदोसो शहर की हैं. ये शहर पिछले 20 दिनों में 5वीं बार ऐसी बाढ़ का कहर झेल रहा है. मूसलाधार बारिश के बाद उफान मारती नदियों का पानी शहर में घुसकर तांडव मचा रहा है. हाहाकारी पानी का प्रवाह ऐसा है कि इसके रास्ते जो कुछ भी आया सब बहा ले गया. इलाकों का हाल ऐसा है कि समंदर की तरह उफान मार रहे सैलाब के पानी में कारें बही जा रही हैं. 

Advertisment

ऐसे ही मेक्सिको के जलिस्को में मुसीबत में घिरा ये शख्स जान दांव पर लगा कर उफान मारते सैलाब के बीच अपनी गाड़ी पार कर रहा है. अमेरिका के टेक्सास प्रांत के ह्यूस्टन की ये तस्वीरें बता रही हैं, कि बेरिल ने लाखों लोगों की जिंदगी कैसे थाम दी है. शहरों में पानी ही पानी दिख रहा है. कई जगह बिजली की सप्लाई प्रभावित होने से लोग तबाह हैं. 

तीन साल बाद एक बार फिर चीन का जियांगजाउ बाढ़ का प्रंचड प्रहार झेल रहा है. देखिए यहां सड़कों पर खड़ी कारें किस तरह बही जा रही हैं. 1 करोड़ 30 लाख की आबादी वाला ये इलाका पूरी तरह जलमग्न है,..अचानक हुई 9.21 इंच बारिश में पूरा शहर डूब गया. यहां मेट्रो में पानी घुसने की ये तस्वीर वायरल हो गई थी. जिसमें सैकड़ों लोग फंस गए थे. हुबेई प्रांत में सड़कें और पुल धराशाई हो गए. देखिए कैसे चीन में बाढ़ रोकने के प्रोजेक्ट में लगा ट्रक खुद डोंगटिंग झील के उफान में बह गया. 

नेपाल के कई इलाक़े इस वक्त बाढ़ का भयानक सितम झेल रहे हैं. कंचनपुर की तस्वीर देखिए जिसमें जहां तक नजर जाती है बस पानी-ही पानी दिखता है. मानसून की शुरुआत के बाद से ही नेपाल पानी-पानी है. पिछले 1 महीने में यहां 62 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. गंडकी प्रांत के तनुहान की ये तस्वीर देखिए जो किसी के भी रोंगटे खड़े कर दे,....पानी के वेग में लोग तिनके की तरह बहते दिखे इस नाले पर बड़ा खंबा लगा कर ऐसे लोगों की जान बचाई गई. 

Advertisment

शिगात्से के पहाड़ी क्षेत्र में आई बाढ़ की वजह से नदी में ऐसा उफान आया कि नेपाल से लगे चीन की तिब्बती सीमा के पास 130 से ज्यादा लोग फंस गए हैं. जिन्हें रेस्क्यू करने की कोशिशें की जा रही हैं. तस्वीरें दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन इलाके की है. जहां भारी बारिश के बाद नदी-नाले उफान पर हैं.  बाढ़-बारिश से उफान मारती नदियों का पानी केपटाउन इलाके में घुसकर कोहराम मचा रहा है. सड़क से लेकर लोगों के घरों तक में सैलाब के पानी का कब्जा हो गया है. 

Source : News Nation Bureau

world news in hindi floods World News Flood devastation
Advertisment
Advertisment