logo-image
लोकसभा चुनाव

इस देश के पूर्व राष्ट्रपति को सुनाई गई 45 साल जेल की सजा, जानें किस मामले हुई कार्रवाई

होंडुरास के पूर्व राष्ट्रपति जुआन ऑरलैंडो हर्नाडेज को मादक पदार्थों की तस्करी के मामले में 45 साल की सजा सुनाई गई है. इसके साथ ही उनपर 8 मिलियन अमेरिकी डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है.

Updated on: 27 Jun 2024, 01:47 PM

New Delhi:

मध्य अमेरिकी देश होंडुरास के पूर्व राष्ट्रपति जुआन ऑरलैंडो हर्नाडेज को एक अमेरिकी न्यायालय ने 45 साल की सजा सुनाई है. पूर्व राष्ट्रपति को मादक पदार्थों की तस्करी के अपराध में सजा सुनाई गई है. इसके साथ ही उनपर 8 मिलियन अमेरिकी डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है. हर्नान्डेज़ ने पहले अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार किया है. बुधवार को अपनी सजा सुनाते समय, उन्होंने जोर देकर कहा कि वह निर्दोष हैं और उनपर गलत और अन्यायपूर्ण तरीके से आरोप लगाया गया था. बता दें कि इससे पहले मार्च में, न्यूयॉर्क की एक जूरी ने मैनहट्टन संघीय अदालत में दो सप्ताह की सुनवाई के बाद हर्नान्डेज़ को तीन मादक पदार्थों की तस्करी के आरोपों में दोषी पाया था.

ये भी पढ़ें: President Speech: गरीबों के उत्थान से देश की आर्थिक स्थिति तक जानें राष्ट्रपति के अभिभाषण की बड़ी बातें

उन्होंने आरोपों से इनकार किया था. 2022 में अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा उनके खिलाफ तीन ड्रग-तस्करी और आग्नेयास्त्र-संबंधित आरोप दायर करने के बाद उन्हें होंडुरास से प्रत्यर्पित किया गया था. अभियोजकों ने 55 वर्षीय हर्नांडेज़ पर अपने कार्यकाल के दौरान ड्रग कार्टेल के साथ साजिश रचने का आरोप लगाया था, क्योंकि होंडुरास से होते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर 400 टन से अधिक कोकीन ले जाया था.

अभियोजकों ने कहा, बदले में हर्नान्डेज़ को लाखों डॉलर की रिश्वत मिली, जिसका उपयोग उन्होंने होंडुरास की राजनीति में अपने उत्थान के लिए किया. हर्नान्डेज़ 2014 से 2022 तक होंडुरास के राष्ट्रपति थे. अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार, कार्यालय में अपने वर्षों के दौरान, हर्नान्डेज़ ने अपने आंतरिक सर्कल में नशीली दवाओं के तस्करों को संरक्षित और समृद्ध किया, अपनी कार्यकारी शक्ति का उपयोग करके अमेरिका में कुछ दवाओं के प्रत्यर्पण का समर्थन किया. तस्करों ने सत्ता पर उसकी पकड़ को ख़तरा पैदा किया.

ये भी पढ़ें: SA vs AFG Semifinal: पहली बार फाइनल में पहुंचकर साउथ अफ्रीका ने रचा इतिहास, अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया

रिपोर्ट के मुताबिक, अभियोजकों ने यह भी कहा कि जिस साजिश में हर्नान्डेज़ ने भाग लिया था, उसके सदस्य कोकीन शिपमेंट की सुरक्षा के लिए होंडुरास राष्ट्रीय पुलिस पर निर्भर थे, क्योंकि वे देश भर में घूम रहे थे. एक बयान में, अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा कि हर्नांडेज़ ने "देश को एक नार्को-राज्य के रूप में संचालित करने के लिए होंडुरास के राष्ट्रपति के रूप में अपने पद का दुरुपयोग किया, जहां हिंसक ड्रग तस्करों को आभासी दण्ड से मुक्ति के साथ काम करने की अनुमति दी गई थी और होंडुरास और संयुक्त राज्य अमेरिका के लोगों को परिणाम भुगतने के लिए मजबूर होना पड़ा."