Advertisment

France Election: फ्रांस में ससंदीय चुनाव का पहला चरण आज, नौ बजे तक होगी वोटिंग; राष्ट्रपति मैकों को लग सकता है झटका

फ्रांस में संसदीय चुनाव के पहले चरण के लिए आज मतदान शुरू हो गया है. फ्रांस की नेशनल असेंबली में 577 सीटे हैं.

author-image
Publive Team
New Update
Emmanuel Macron

Emmanuel Macron( Photo Credit : Social Media)

France Election: फ्रांस में संसदीय चुनाव शुरू हो गए हैं. यहां आज पहले चरण के लिए मतदान हो रहा है. राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के लिए बहुमत लाना कड़ी चुनौती है. यह चुनाव उनके लिए एक परीक्षा के तौर पर है. बता दें, राष्ट्रपति मैक्रों ने अचानक नेशनल असेंबली भंग कर चुनावों का एलान कर दिया था. मैक्रों के गठबंधन दल को वामपंथी कड़ी चुनौती दे रहे हैं. जानकारों का कहना है कि ऐसा लग रहा है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद देश में पहली बार दक्षिणपंथी सत्ता में आ सकते हैं. इससे यूरोपीय संघ में बड़ा बदलाव भी हो सकता है.   

Advertisment

ये भी पढ़ें: New Army Chief: जानें कौन हैं जनरल उपेन्द्र द्विवेदी, जिन्होंने संभाली भारतीय सेना की कमान

यूरोपीय संघ के चुनाव के बाद मैक्रों ने भंग की नेशनल असेंबली

छह जून को यूरोपीय संघ की ससंद के लिए चुनाव हुए थे. इस दौरान फ्रांस की राजनीतिक परिस्थितियों ने सबसे अधिक अधिक चौंकाया था. चुनाव के दौरान, मरीन ला पेन की पार्टी नेशनल रैली ने मैक्रों को झटका दे दिया था. मरीन ला दक्षिणपंथी नेता मानी जाती है. संघ के चुनावों के बाद ही मैक्रों ने अचानक संसदीय चुनावों की घोषणा कर दी, जिससे सब हैरान हो गए. उन्होंने कहा था कि मैं नेशनल असेंबली भंग कर रहा हूं. मैं चाहता हूं कि आप वोटिंग के जरिए देश का भविष्य चुनें. दक्षिण पंथी पार्टियां आगे बढ़ रही हैं और ऐसे हालातों को मैं स्वीकार नहीं कर सकता.  

दो चरणों में होंगे चुनाव

फ्रांस में दो चरणों में संसदीय चुनाव होंगे. पहला चरण आज है तो दूसरा चरण सात जुलाई को. मरीन की नेशनल रैली लंबे वक्त से सत्ता में नहीं आई है पर अब नेशनल रैली सत्ता के कहीं अधिक करीब दिख रही है. मध्य जुलाई तक साफ हो जाएगा कि फ्रांस में किसकी सरकार बनेगी और किसकी नहीं. परिणाम जो भी रहे मैकों अभी तीन साल और राष्ट्रपति बने रहेंगे क्योंकि राष्ट्रपति चुनाव में भी वक्त है. 

Advertisment

बता दें, फ्रांस की नेशनल असेंबली में 577 सीटें हैं. आज सुबह साढ़े 11 बजे मतदान शुरू हुआ था और साढ़े नौ बजे तक मतदान चलेगा. एग्जिट पोल देर रात तक सामने आ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Weather Update: मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, पूर्वोत्तर में बाढ़ की चेतावनी

Source : News Nation Bureau

France election President of France Who is Macron Parliamentary Election Emmanuel Macron france parliamentary election france
Advertisment
Advertisment