Advertisment

पाकिस्तान में भारत की तारीफ, G20 की सफलता पर लोगों ने अपनी हुकूमत को घेरा

G20 Summit 2023: जी-20 के सफल आयोजन को लेकर पूरी दुनिया भारत की कूटनीति का लोहा मान रही है...अमेरिका, इटली और फ्रांस समेत कई देशों ने भारत की तारीफ की है...ऐसे में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी भारत की सफलता के चर्चे हो रहे हैं

author-image
Mohit Sharma
New Update
Pakistan

Pakistan ( Photo Credit : News Nation)

G20 Summit 2023: भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए दुनियाभर में नई दिल्ली की तारीफ कर रहे हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के राष्ट्रपति ऋषि सुनक समेत दुनिया के कई राष्ट्राध्यक्ष भारत की खुलकर तारीफ कर चुके हैं. यहां तक कि चीन ने भी भारत में हुए जी-20 सम्मेलन को सफल बताया है. इस बीच चौंकाने वाली खबर यह है कि भारत को पानी पी-पीकर कोसने वाले पाकिस्तान में भी अब लोग भारत की प्रशंसा कर रहे है. पाकिस्तान के लोग भारत की तारीफ के साथ-साथ अपने देश में बिगड़ते हालात का रोना भी रो रहे हैं. 

Advertisment

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार जी-20 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी के लिए पाकिस्तान के लोगों ने भारत की प्रशंसा की. एक स्थानीय निवासी ने कहा कि 75 सालों से पाकिस्तान की विदेशी रणनीति में हम नाकाम हो रहे हैं. हमारे पड़ोसी देश में जी 20 की बैठक हो रही है और पाकिस्तान के आवाम को पता तक नहीं है कि पड़ोस में क्या हो रहा है. जी 20 की बैठक पाकिस्तान में होनी चाहिए थी मगर ये भारत में हुई. पाकिस्तान अर्थव्यवस्था और सुरक्षा के हवाले से बहुत पीछे चला गया है."

Advertisment

जी-20 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी के लिए भारत की प्रशंसा करते हुए पाकिस्तान में लोगों की ओर से कुछ प्रतिक्रियाएं आई. एक स्थानीय निवासी ने कहा कि जब शीर्ष 20 देशों के प्रमुख देश का दौरा करते हैं तो यह देश के लिए सम्मान की बात होती है. इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को कई लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि भारत की राजधानी दिल्ली में हाल ही में जी-20 शिखर सम्मलेन का आयोजन हुआ था. अमेरिका, फ्रांस, इटली और ब्रिटेन जैसे 30 से ज्यादा देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आए थे. एक तरफ जहां दुनिया रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर दो धड़ों में बंटी हुई है. खासकर पश्चिम देश रूस से खफा हैं. ऐसे में भारत ने जी-20 के सभी देशों को न केवल साधा, बल्कि नई दिल्ली घोषणा पत्र जारी कर अपनी सफल कूटनीति का लोहा भी मनवाया. 

Source : News Nation Bureau

pakistan news in hindi Pakistan News Pakistan News Today news Pakistan praises India g20 summit 2023 in india New Delhi G20 Summit 2023 G20 Summit 2023 in Delhi g20-summit-2023-delhi pakistan pakistan news today
Advertisment
Advertisment