Advertisment

G7 Summit: पीएम मोदी और इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी ने की द्विपक्षीय वार्ता, रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर हुई चर्चा

G7 Summit: पीएम मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान इटली की प्रधानमंत्री जोर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. इस बैठक में दोनों नेताओं के बीच सुरक्षा सहयोग और रक्षा औद्योगिक सहयोग पर चर्चा हुई.

author-image
Suhel Khan
New Update
pm modi with giorgia meloni

PM Modi and Meloni ( Photo Credit : ANI)

G7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार रात जी7 शिखर सम्मेलन से इतर इटली के अपुलिया में अपने इतालवी समकक्ष जोर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इस बैठक में दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा हुई. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, "दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की और रक्षा औद्योगिक सहयोग को और बढ़ाने की उम्मीद जताई. उन्होंने इस साल के अंत में इतालवी विमान वाहक पोत आईटीएस कैवूर और प्रशिक्षण जहाज आईटीएस वेस्पुची की भारत यात्रा का स्वागत किया."

Advertisment

ये भी पढ़ें: आज की मुख्य खबरें : भीषण गर्मी के बीच NEET परीक्षा को लेकर जारी है बवाल, पीएम मोदी ने इटली में दुनिया को दिया अहम मंत्र

इसके साथ ही पीएम मोदी ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इतालवी अभियान में भारतीय सेना के योगदान को मान्यता देने के लिए इतालवी सरकार का शुक्रिया अदा किया. साथ ही उन्होंने कहा कि, "भारत इटली के मोंटोन में यशवंत घाडगे स्मारक का उन्नयन करेगा." पीएम मोदी और उनके इतालवी समकक्ष ने नियमित उच्च राजनीतिक वार्ता पर संतोष व्यक्त किया और भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट, धूल भरी आंधी, बारिश का अलर्ट

Advertisment

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, द्विपक्षीय वार्ता में बढ़ते व्यापार और आर्थिक सहयोग पर खुशी व्यक्त करते हुए, उन्होंने लचीली आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए स्वच्छ ऊर्जा, विनिर्माण, अंतरिक्ष, एस एंड टी, दूरसंचार, एआई और महत्वपूर्ण खनिजों में वाणिज्यिक संबंधों का विस्तार करने का आह्वान किया. इस संदर्भ में, उन्होंने हाल ही में हस्ताक्षर किए जाने का स्वागत किया. औद्योगिक संपत्ति अधिकार (आईपीआर) पर समझौता ज्ञापन, जो पेटेंट, डिजाइन और ट्रेडमार्क पर सहयोग के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है.

इस बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने ऊर्जा परिवर्तन में सहयोग के आशय पत्र पर हस्ताक्षर करने का स्वागत किया, जिससे स्वच्छ और हरित ऊर्जा में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा मिलेगा. 'ग्लोबल बायोफ्यूल्स अलायंस' के तहत इस पर ध्यान दिया गया. विदेश मंत्रालय ने कहा कि, उन्होंने विज्ञान और प्रौद्योगिकी में संयुक्त अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने के लिए 2025-27 के लिए सहयोग के नए कार्यकारी कार्यक्रम पर खुशी जताई की.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Explainer: इटली के लिए क्यों खास है अपोलिया, जहां हो रहा है G7 समिट, देखते ही बनती है खूबसूरती!

बता दें कि इटली की प्रधानमंत्री जोर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर पीएम मोदी इटली के अपुलिया में आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने पहुंचे थे. पीएम मोदी ने इसके बाद एक्स पर लिखा, "भारत को जी7 शिखर सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करने और अद्भुत व्यवस्थाओं के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. हमने वाणिज्य, ऊर्जा, रक्षा, दूरसंचार और जैसे क्षेत्रों में भारत-इटली संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. हमारे देश जैव ईंधन, खाद्य प्रसंस्करण और महत्वपूर्ण खनिजों जैसे भविष्य के क्षेत्रों में मिलकर काम करेंगे."

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • पीएम मोदी और जोर्जिया मेलोनी ने की द्विपक्षीय वार्ता
  • दोनों नेताओं के बीच रक्षा-सुरक्षा सहयोग पर हुई चर्चा
  • जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए पीएम मोदी

Source : News Nation Bureau

G7 Summit G7 Outreach Summit IMEC Giorgia Meloni G7 Summit Italy world news in hindi PM modi PM Modi Italy Visit
Advertisment
Advertisment