Advertisment

Hajj 2024: इस साल हज के दौरान 1300 से ज्यादा हाजियों की मौत, इस देश के सबसे अधिक लोगों की गई जान

Hajj 2024: इस साल हज यात्रा के लिए सऊदी अरब गए 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. ज्यादातर लोग गर्मी के चलते मौत का शिकार हो गए. इनमें सबसे ज्यादा मौतें मिस्र के लोगों की हुई हैं जो बिना इजाजत के हज के लिए आए थे.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Hajj 2024

Hajj 2024 ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Hajj 2024: इस साल हज यात्रा के दौरान सऊदी अरब में सैकड़ों लोगों की मौत हुई. इनमें ज्यादातर लोग गर्मी और उम्र संबंधी बीमारी के चलते काल के गाल में समा गए. रविवार को सऊदी अरब ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि हज यात्रा के दौरान इस साल कम से कम 1301 लोगों की मौत हुई है. जिनमें गर्मी के कारण कई लोगों की जान गई. जबकि पांच में से चार लोगों की जान "अनधिकृत" यात्राओं के कारण हुईं. सऊदी अरब सरकार ने एक बयान में कहा कि, "इस साल गर्मी ने स्वास्थ्य प्रणाली को प्रभावित किया, जिससे कई लोग परेशान हो गए. अफसोस की बात ये है कि इस दौरान 1,301 लोगों की मौत हो गई."

Advertisment

ये भी पढ़ें: 24 June 2024 Ka Rashifal: आज खुलेगी इन राशियों की किस्मत, मिलेगी मनचाही नौकरी, बिजनेस होगा सफल

सरकार ने अपने बयान में कहा कि मरने वालों में से 83 प्रतिशत लोग "हज करने के लिए अनधिकृत थे" और "पर्याप्त आश्रय या आराम के बिना, सीधी धूप में लंबी दूरी तय करते थे." मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसमें कहा गया है कि मृतक लोगों में कई बुजुर्ग और लंबे समय से बीमार व्यक्ति शामिल हैं, इसके साथ ही ये भी कहा गया कि सभी मृतकों के परिवारों की अब पहचान कर ली गई है. इस साल हज यात्रा के दौरान सैकड़ों मौतों और चोटों के पीछे अत्यधिक गर्मी को मुख्य वजह बताया गया. बीते सोमवार को मक्का में तापमान 51.66 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

ये भी पढ़ें: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से, स्पीकर का चुनाव और नए सांसद लेंगे शपथ, NEET-NET परीक्षा पर हंगामे के आसार 

Advertisment

18 लाख लोगों को दी गई थी हज की इजाजत

बता दें कि इस साल सऊदी अरब प्रशासन ने हज यात्रा के लिए दुनियाभर के 18 लाख लोगों को हज पर आने की इजाजत दी थी. इसमें सैकड़ों ऐसे यात्री भी शामिल हुए जिन्हें हज के लिए लाइसेंस नहीं दिया गया था. जिसके चलते उन्हें हज यात्रियों जैसी सुविधाएं नहीं मिली. इसलिए वह खुले आसमान में रहने को मजबूर हो गए. साथ ही उन्हें अधिकृत रूप से हाजियों को ले जाने वाली बसों में भी यात्रा का लाभ नहीं जिसके चलते ये लोग गर्मी का शिकार हो गए और कई की इसमें जान चली गई.

ये भी पढ़ें: Today's Top News : रूस में बड़ा आतंकी हमला, राहत भरे मौसम के बीच संसद का पहला सत्र आज

Advertisment

वहीं कुछ तीर्थयात्रियों ने इस वर्ष की हज यात्रा के खराब बुनियादी ढांचे और संगठन की आलोचना की है. जो तीर्थयात्री आधिकारिक दौरे पर सऊदी अरब पहुंचे थे उन्होंने भी अपने दिन का अधिकांश समय चिलचिलाती गर्मी में बाहर घूमने में बिताया. इस बार हज यात्रा के दौरान 98 भारतीयों की भी मौत हुई है. जबकि सबसे ज्यादा लोग मिस्र के मारे गए हैं. जो बिना हज बीजा के सऊदी अरब पहुंचे थे.

HIGHLIGHTS

  • इस साल हज के दौरान 1300 से ज्यादा लोगों की मौत
  • भारत के 98 हाजियों ने तोड़ा सऊदी अरब में दम
  • सबसे ज्यादा मिस्र के लोगों की हुई मौत
Advertisment

Source : News Nation Bureau

world news in hindi Mecca And Medina Hajj Hajj 2024 Saudi Arabia Hajj pilgrimage Hajj Pilgrims Death
Advertisment
Advertisment