Advertisment

Hajj 2024: आज से शुरू हुआ हज का पवित्र महीना, इस तारीख से हज यात्रा पर जा सकेंगे जायरीन

Hajj Month: सऊदी अरब में आज से हज का महीना शुरू हो गया है. इस साल 14 जून से हज यात्रा की शुरूआत होगी. सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट ने इस बात की जानकारी दी है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Saudi Arabia Hajj

Hajj 2024( Photo Credit : Social Media)

Hajj 2024: सऊदी अरब में आज से हज का महीना शुरू हो गया. इसी के साथ हज पर जाने वाले जायरीनों ने तैयारियां भी शुरू कर दी. क्योंकि इस साल हज यात्रा 14 जून से शुरू हो रही है. आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी (SPA) के मुताबिक, सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट ने निर्धारित किया है कि इस्लामी कैलेंडर का 12वां और आखिरी महीने धू अल-हिज्जा शुक्रवार से शुरू हो रहा है. बता दें कि हज इस्लाम के पांच बुनियादी उसूलों में से एक है.

Advertisment

बता दें कि हर मुसलमान के लिए जीवन में कम से कम एक बार हज यात्रा करना अनिवार्य बताया गया है. गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सऊदी हज और उमराह मंत्री तौफीक अल-रबिया ने कहा कि "इस साल के हज के लिए दुनिया के विभिन्न देशों से लगभग 1.2 मिलियन (12 लाख) तीर्थयात्री" पहले ही सऊदी अरब पहुंच चुके हैं.

ये भी पढ़ें: NDA की मीटिंग से पहले JDU की अहम बैठक, सियासी गलियारों में हलचल तेज

नियम तोड़ने पर मिलेगी कड़ी सजा

Advertisment

हज यात्रा पर आने वाला जायरीनों के लिए सऊदी अरब ने इस साल कड़े दिशा निर्देश जारी किए हैं. जिन्हें तोड़ने पर उन्हें कड़ी सजा मिलेगी. सऊदी अरब के गृह मंत्रालय के मुताबिक, हज के दौरान नियमों को तोड़ने वालों को कड़ी सजा दी जाएगी. मंत्रालय का कहना है कि सऊदी के नागरिक, वहां रहने वाले और हज के लिए गए लोग मक्का में अगर हज के नियमों और दिशा निर्देशों का उल्लंघन करते पकड़े जाते हैं तो उनपर 2,666 डॉलर (2.22 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया जाएगा. सऊदी अरब की आधिकारिक न्यूज एजेंसी सऊदी प्रेस एजेंसी ने कहा कि जो विदेशी सऊदी में रह रहे हैं, अगर वो मक्का में हज नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो उन्हें सऊदी से डीपोर्ट कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: RBI MPC Meet Update: रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार, नहीं पड़ेगा EMI पर कोई असर

क्या हैं हज के जरूरी दिशा निर्देश

Advertisment

बता दें कि इस साल हज यात्रा 14 से 19 जून के बीच चलेगी. सऊदी अरब ने पिछले महीने ही हज को लेकर दिशा निर्देश जारी किए थे. हज नियमों के बारे में हज और उमराह मंत्रालय ने जानकारी दी. जिसमें कहा गया कि सभी हाजियों के पास नुसुक (Nusuk) हज प्लेटफॉर्म से लिया गया हज परमिट होना अनिवार्य है. बिन हज परमिट के हज पर जाना अवैध माना जाएगा. जिसे तोड़ने वाले को जुर्माना देना होगा.

ये भी पढ़ें: क्या BJP बढ़ा सकती है NDA का दायरा? जानें कौन-सी पार्टियां बदल सकती हैं पाला

हज यात्रियों के लिए अन्य शर्तें

Advertisment

इसके साथ ही हज यात्रा पर गए जायरीनों को Sehaty ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. जिससे यह पता चल सके कि आपका सभी तरह का टीकाकरण हुआ है या नहीं. वहीं सऊदी अरब में रह रहे लोगों ने पिछले पांच सालों के अंदर कोविड-19 वैक्सीन, इन्फ्लूएंजा वैक्सीन और मेनिनजाइटिस का वैक्सीन लेना अनिवार्य है. वहीं हज के लिए आ रहे विदेशियों को अपने आगमन से कम से कम 10 दिन पहले या पिछले पांच सालों में Neisseria meningitidis का वैक्सीन लगवाना भी जरूरी है. इसके साथ ही उनका पोलियो टीकाकरण भी जरूरी है.

HIGHLIGHTS

  • सऊदी अरब में शुरू हुआ हज का महीना
  • 14 जून से शुरू होगी हज यात्रा
  • हज यात्रियों को कड़े नियमों का करना होगा पालन
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Saudi Arabia Hajj 2024 Hajj Hajj date hajj rules Saudi Arabia hajj world news in hindi
Advertisment
Advertisment