Advertisment

Hajj Pilgrims Death: मक्का में गर्मी का कहर, हज यात्रा में अब तक 90 भारतीयों की हुई मौत

Hajj Pilgrims Death: पिछले महीने प्रकाशित सऊदी अरब की एक रिसर्च में बताया गया कि मक्का में हज वाले इलाके का टेंपरेचर हर दशक 0.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ रहा है.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Hajj Pilgrims Death

Hajj Pilgrims Death( Photo Credit : File Pic)

Hajj Pilgrims Death: सऊदी अरब के मक्का में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. भीषण गर्मी और लू की वजह से अब तक यहां 90 भारतीयों समेत अलग-अलग देशों से पहुंचे 550 लोगों की मौत हो चुकी है. इतनी बड़ी संख्या में हुई मौतों की वजह हीटवेव बताई जा रही है. सभी लोगों की मौत प्राकृतिक तरीके से हुई है. इसका मतलब साफ है कि मरने वालों में कोई भी हादसे का शिकार नहीं हुआ है. किसी की भी बॉड़ी पर किसी तरह के चोट के निशान नहीं पाए गए हैं. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- UPSC: मां हुई बेहोश तो पिता फूट-फूट कर रोने लगे, बेटी को स्कूल में नहीं मिली एंट्री...Viral Video

मरने वाले लोगों 323 मिस्र के

जारी डेटा के अनुसार मक्का में लू से मरने वालों में सबसे ज्यादा लोग (323) मिस्र के हैं. जबकि 60 लोग जॉर्डन के बताए जा रहे हैं. सऊदी अरब के राजनयिकों ने स्पष्ट किया है कि मिस्र के सभी लोगों के मरने का कारण भीषण गर्मी है. इन लोगों में से केवल एक शख्स की ही भीड़ में जख्मी होने की वजह से मौत हुई है. अरब के राजनयिकों के अनुसार मक्का में अब तक मरने वालों की कुल संख्या 577 हो गई है. इनमें से 570 बॉडी तो मॉर्चरी में रखे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हज यात्रा इस साल 14 जून से शुरू होकर 19 जून को खत्म हो रही है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: किसानों की हुई चांदी, खाते में आए 2,000 रुपए...तुरंत चेक करें अकाउंट

हर दशक बढ़ रहा मक्का का तापमान

पिछले महीने प्रकाशित सऊदी अरब की एक रिसर्च में बताया गया कि मक्का में हज वाले इलाके का टेंपरेचर हर दशक 0.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ रहा है. तापमान में बढ़ोतरी का यह क्रम पिछले कई सालों से जारी है. सऊदी अरब के मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि 17 जून को मक्का की ग्रैंड मस्जिद के पास का टेंपरेचर 51.08 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

hajj pilgrims Hajj Yatra Hajj pilgrimage Hajj Pilgrims Death
Advertisment
Advertisment