Ebrahim Raisi helicopter crash: भारत-पाक-रूस समेत इन तमाम देशों ने जताई चिंता, कहा- हम मदद के लिए तैयार हैं

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहा एक हेलिकॉप्टर रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया. मिली जानकारी के मुताबिक, हादसे के वक्त हेलिकॉप्टर घने कोहरे के बीच पहाड़ी इलाकों से गुजर रहा था.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
Ebrahim Raisi

Ebrahim Raisi ( Photo Credit : social media)

Iranian President Ebrahim Raisi: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहा एक हेलिकॉप्टर रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया. मिली जानकारी के मुताबिक, हादसे के वक्त हेलिकॉप्टर घने कोहरे के बीच पहाड़ी इलाकों से गुजर रहा था. कथित तौर पर रायसी के साथ हेलीकॉप्टर में ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन (Hossein Amirabdollahian) और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे. ईरानी अधिकारियों के मुताबिक, ईरान के उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान के साथ सीमा की यात्रा से वापस लौटते समय पेश आए इस हादसे में रायसी और विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन की जान खतरे में है.

Advertisment

वहीं दूसरी ओर ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने पर कई देशों प्रतिक्रिया सामने आई है, चलिए जानते हैं...

1. रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा कि रूस ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहे लापता हेलीकॉप्टर की तलाश में सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है.

2. तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा, "तुर्की ईरान के साथ निकट समन्वय में है और ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के हेलीकॉप्टर की खोज में कोई भी सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है."

3. अज़रबैजानी राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने कहा, "हम इस खबर से बहुत चिंतित हैं कि ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर ने आपातकालीन लैंडिंग की है और हम इस संबंध में सभी सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं."

4. पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शाहबाज शरीफ ने कहा कि, "हम अच्छी खबर की प्रतीक्षा कर रहे हैं. हम प्रार्थना करते हैं और माननीय राष्ट्रपति और ईरान के सभी लोगों के स्वास्थ्य की कामना करते हैं," 

5. भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की रिपोर्ट पर मुझे गहरा अफसोस है. हम इस कठिन समय में ईरान के लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करते हैं और राष्ट्रपति और उनके प्रतिनिधिमंडल के लिए प्रार्थना करते हैं." 

6. सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह इस खबर पर चिंता जता रहा है और अपने सहयोगी देश, इस्लामिक गणराज्य ईरान के साथ खड़ा है. 

7. कतर और आर्मीनिया के विदेश मंत्रालय ने कहा कि देश ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की स्थिति के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं. 

8. इराकी राष्ट्रपति अब्दुल लतीफ रशीद ने ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर और उनके उपग्रहों के दुर्घटनाग्रस्त होने पर गहरी चिंता व्यक्त की है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Helicopter Crash in Azerbaijan Iranian officials Ebrahim Raisi Helicopter Crash Iranian President Ebrahim Raisi
Advertisment
Advertisment