Advertisment

हमास ने इजरायल के सुरक्षा कवच को ऐसे भेदा, घुसकर नागरिकों को बनाया निशाना 

हमास के आतंकियों ने पारा मोटर्स का इस्तेमाल करके सुरक्षा कवच को भेद दिया. इंटेलिजेंस एजेंसी मोसाद और एयर डिफेंस सिस्टम आयरन डोम भी इस हमले का न तो पता लगा पाए और न ही इसे रोक पाए.

author-image
Mohit Saxena
New Update
Israel Palestine war

Israel Palestine war( Photo Credit : social media )

इज़राइल और हमास के बीच जंग जारी है,आतंकी संगठन हमास ने सबसे पहले इज़राइल पर 5000 से ज़्यादा मिसाइलें दागी और बॉर्डर  को तोड़ कर शहर में घुसकर हमला किया. हमास के आतंकियों ने ज़मीन और आसमान दोनों से एक साथ हमला किया जिससे इज़राइल में इस हमले से सैकड़ों जानें गईं. लेकिन पहली बार किसी आतंकी संगठन ने पारा ग्लाइडर्स बनकर पारा मोटर्स की मदद से बॉर्डर को पार कर इज़राइल में घुसकर इज़रायली नागरिकों को निशाना बनाया. हमास के आतंकियों ने पारा मोटर्स का इस्तेमाल करके सुरक्षा कवच को भेद दिया. इंटेलिजेंस एजेंसी मोसाद और एयर डिफेंस सिस्टम आयरन डोम भी इस हमले का न तो पता लगा पाए और न ही इसे रोक पाए. ऐसे में हमास आतंकियों का पारा मोटर्स बड़ी चर्चा का विषय बन गया. लेकिन ये पारा मोटर्स होता क्या है, कैसे ये आइडिया हमास के आतंकियों को आया की हमले में पारा मोटर्स का इस्तेमाल करना है.

Advertisment

पारा मोटर्स क्या होता है सबसे पहले आप इसे समझ लीजिए. पारा मोटर्स का हमास के आतंकियों ने असल में इसलिए इस्तेमाल किया क्योंकि हमास के पास किसी भी तरह के बड़े लड़ाकू विमान नहीं है. पारा मोटर्स काफी सस्ते और कम दूरी में बिना रडार में आए किसी  भी तकनीक को चकमा दे सकते हैं. हमास का इज़राइल पर हवाई हमला पारा मोटर्स से ही हुआ. पारा मोटर्स का वजन काफी कम होता है एक आदमी ही इसको तैयार कर सकता है. सिर्फ 10 मिनट में पारा मोटर्स को उड़ान के लिए तैयार किया जा सकता है. पारा मोटर्स 1000 फ़ीट की ऊंचाई तक उड़ सकता है.

इसमें 15 लीटर पेट्रोल टंकी होती है जिससे ये 100 किलोमीटर की यात्रा सिर्फ 20 मिनट में तय कर सकता है. पारा मोटर्स में दो लोग बैठ सकते हैं. इसमें पीछे एक पायलट होता है और आगे पैसेंजर. पारा मोटर्स को किसी खेत खलियान से भी उड़ाया जा सकता है इसे किसी हवाई पट्टी की ज़रूरत नहीं होती. पैराशूट के माध्यम से इसपर कंट्रोल किया जाता है. किसी भी बॉर्डर को पार करते समय पारा मोटर्स को कोई रडार भी नहीं पकड़ सकता.

पारा मोटर्स एडवेंचर स्पोर्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है अक्सर लोग इसपर जॉय राइड करते हैं लेकिन हमास ने इसका इस्तेमाल इज़राइल पर अचानक हमले में किया. अभी तक गाज़ा हमास और इज़राइल के हमले में 16000 से ज़्यादा लोगों की जाने गई हैं. इसमें ज़्यादातर मासूम बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं शामिल हैं. लेकिन इस हमले की शुरुआत हमास आतंकी संगठन ने की जिसको लेकर इज़राइल के तेवर बहुत सख्त हैं और ऐसे में ये जंग जल्दी खत्म होना मुश्किल लगता है. 

Source :

hamas israel Israel Palestine war newsnation Israel Vs Palestine इजरायल newsnationtv Hamas attack
Advertisment