Advertisment

कितना खौफनाक है कोरोना का नया वेरिएंट ERIS? WHO का अलर्ट

WHO वर्तमान में कई कोरोना वायरस वेरिएंट पर नजर रख रहा है. इसमें EG.5.1 वेरिएंट भी शामिल है,

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
JN.1

Corona ERIS ( Photo Credit : social media)

कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है. एक और नए वेरिएंट को लेकर चर्चा जोरो पर हैं. ब्रिटेन में कोविड-19 वायरस का एक नया वेरिएंट सामने आया है. इस नए वेरिएंट का नाम EG.5.1 को ​'एरीस' नाम दिया गया है. ब्रिटेन में इस वेरिएंट ने तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. इसे लेकर चिंता व्यक्त की गई है. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेबियस ने बुधवार को चिंता जाते हुए कहा, ‘WHO वर्तमान में कई कोरोना वायरस वेरिएंट पर नजर रख रहा है. इसमें EG.5.1 वेरिएंट भी शामिल है, जो अमेरिका और यूके में तेजी से फैल रहा है.’

Advertisment

टीकाकरण की पेशकश जारी रखने का आग्रह

टेड्रोस ने कहा, ‘ज्यादा खतरनाक वेरिएंट के उभरने का खतरा बना हुआ है, जो मरीजों और मौतों में अचानक वृद्धि का कारण बन सकता है.’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एजेंसी जल्द इस पर एक रिस्क मूल्यांकन रिपोर्ट प्रकाशित कर रही है. WHO ने कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट को लेकर डेटा कलेक्ट करने को कहा है. इसके साथ टीकाकरण की पेशकश जारी रखने का आग्रह किया है.

ये भी पढ़ें: Independence Day 2023: सोशल मीडिया पर बढ़ी निगरानी, आपके हर कमेंट पर होगी खुफिया नजर

Advertisment

14 प्रतिशत मरीज एरीस वेरिएंट से ही संक्रमित पाए

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट 'एरीस' को ओमिक्रॉन (Omicron) स्‍ट्रेन का सब वेरिएंट बताया गया है. इसकी पहचान 31 जुलाई 2023 को हुई थी. यह ब्रिटेन का सबसे तेजी से फैलने वाला दूसरा वेरिएंट बताया जा रहा है. ब्रिटेन में खराब मौसम और लोगों में इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण इसके मामले तेजी से बढ़ रहे  हैं. यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (UKHSA) के आंकड़ों के अनुसार, कोरोना के कुल संक्रमित मामलों में 14 प्रतिशत मरीज एरीस वेरिएंट से ही संक्रमित पाए गए हैं. ऐसी खबर है कि ब्रिटेन के बाद भारत के मुंबई शहर में कोरोना वायरस नए वेरिएंट का एक मामला सामने आया है. विशेषज्ञों के अनुसार, एरीस के प्रमुख लक्षणों में नाक का बहना, थकावट, सिरदर्द, गले में खराश, छींक आना आदि है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • वेरिएंट का नाम EG.5.1 को ​'एरीस' नाम दिया गया है
  • WHO वर्तमान में कई वेरिएंट पर नजर रख रहा है
  • WHO ने नए वेरिएंट को लेकर डेटा कलेक्ट करने को कहा

Source : News Nation Bureau

new coronavirus symptoms newsnation EG.5.1 Variant कोविड-19 newsnationtv कोरोना वायरस के लक्षण
Advertisment
Advertisment