Advertisment

चीन में दिखी ह्यूमनॉइड की 'फौज', इंसानों की तरह करते दिखे नकल, हैरान करता है ये वीडियो!

World AI Conference, China: चीन हर सेक्टर में अपनी ताकत बढ़ा रहा है. संघाई में चल रहे वर्ल्ड एआई कॉन्फ्रेंस में उसके ह्यूमनॉइड की 'फौज' की एक झलक सामने आई है. हैरानी वाली बात तो यह है कि उसके ये ह्यूमनॉइड इंसानों की तरह नकल करते हुए दिखते हैं.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
chinese humanoid robots

ह्यूमनॉइड( Photo Credit : X/@globaltimesnews)

World AI Conference, China: चीन हर सेक्टर में अपनी ताकत बढ़ा रहा है. संघाई में चल रहे वर्ल्ड एआई कॉन्फ्रेंस में उसके ह्यूमनॉइड की 'फौज' की एक झलक सामने आई है. हैरानी वाली बात तो यह है कि उसके ये ह्यूमनॉइड इंसानों की तरह नकल करते हुए दिखते हैं. सामने आए एक वीडियो में ये ह्यूमनॉइड इंसानों की तरह हाथ हिलाते हुए दिखते हैं. इसके अलावा वर्ल्ड एआई कॉन्फ्रेंस से और भी कई चौंकाने वाली वीडियो सामने आए हैं. वर्ल्ड एआई कॉन्फ्रेंस चीन का सबसे बड़ा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) सम्मेलन है.

Advertisment

चीन के एक न्यूज पॉर्टल ने इस वीडियो ने सोशल मीडिया प्लेट फॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर ये वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें कई ह्यूमनॉइड एक लाइन में खड़े हुए दिखते हैं. ये ह्यूमनॉइड इंसानों की तरह नकल करते हुए दिखती हैं.  इस वीडियो को देखकर आप हैरान होंगे.

यहां देखें-- वीडियो

Advertisment

इंसानों के साथ शतरंज खेलता रोबोट

वर्ल्ड एआई कॉन्फ्रेंस से सामने आए एक अन्य वीडियो में रोबोट इंसानों के साथ शतरंज खेलते हुए दिखता है. रोबोट का ऐसा करना चौंकाने वाला लगता है. चीन जिस तरह से दिन पर दिन रोबोटिक्स के क्षेत्र में खुद को मजबूत बना रहा है, वो हैरान करता है.

Advertisment

वर्ल्ड एआई कॉन्फ्रेंस के पीछे चीन का मकसद?

वर्ल्ड एआई कॉन्फ्रेंस को आयोजित करने के पीछे चीन का मकसद आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) और रोबोटिक्स के क्षेत्र में अमेरिका को कड़ी टक्कर देना है. चीन असल में चाहता है कि अमेरिका के बढ़ते दबदबे को हर तरह से चुनौती दी जाए.

चीन के इस वर्ल्ड एआई कॉन्फ्रेंस में 1500 से अधिक AI-संबंधित प्रोडक्ट्स और सिस्टम को बढ़ावा दिया जाए. इनमें ड्राइवर लैस कार भी शामिल है. साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) और रोबोटिक्स के क्षेत्र में देश को और मजबूत बनाना भी है.

Advertisment

इस कॉन्फ्रेंस में 500 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया है. साथ ही कुछ अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने भी भाग लिया है. प्रदर्शनियों की कुल संख्या 1,500 से अधिक है. चीन ने अमेरिका उद्यमी और टेस्ला, स्पेसएख्स और एक्स के मालिक एलन मस्क को भी बुलाया है. गौरतलब है कि 3 जुलाई को चीन ने एक और कामयाबी हासिल की. तियानजिन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक ह्यूमनॉइड रोबोट विकसित किया है, जो मानव मस्तिष्क कोशिकाओं का इस्तेमाल करके काम करता है.

Source : News Nation Bureau

World AI Conference Shanghai China news chinese humanoid robots
Advertisment
Advertisment