logo-image
लोकसभा चुनाव

जमैका में बेरिल तूफान ने मचाया हाहाकार, सात लोगों की मौत कई घायल

Hurricane Beryl: दुनियाभर में आए दिन तूफान आते रहते हैं. इस बीच कैरेबियन देश जमैका में भी एक तूफान ने तबाही मचा दी. इस तूफान में अब तक सात लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई हैं. जबकि कई लोग घायल भी हुए हैं.

Updated on: 03 Jul 2024, 03:38 PM

New Delhi:

Hurricane Beryl: कैरेबियन देश जमैका में आए बेरिल तूफान ने जमकर तांडव मचाया. इस तूफान में सात लोगों की मौत होने की खबर है जबकि कई लोग घायल भी हुए हैं. जानकारी के मुताबिक, ये शक्तिशाली तूफान मंगलवार को कमजोर हो गया. हालांकि इससे पहले तूफान के चलते देश में कई फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई. जबकि आम जनजीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया. यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर के रिकॉर्ड के मुताबिक, जून में श्रेणी 4 के स्तर तक पहुंचने के बाद बेरिल पहला तूफान है, और जुलाई में श्रेणी 5 तक पहुंचने वाला ये सबसे पहला तूफान है.

ये भी पढ़ें: Hathras Stampede: सीएम योगी आदित्यनाथ बोले, 'हाथरस की घटना बेहद दुखद, दोषियों को नहीं बख्शेंगे'

एनएचसी के निदेशक माइकल ब्रेनन ने एक वीडियो अपडेट में कहा, "जमैका में, आप रात होने तक अपने सुरक्षित स्थान पर रहना चाहते हैं और बुधवार को दिन भर आश्रय के लिए तैयार रहना चाहते हैं." एनएचसी के मुताबिक, द्वीप राष्ट्र के लिए एक तूफान की चेतावनी जारी की गई थी, जिसमें कहा गया था कि जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली हवा और तूफान के अलावा बारिश और बाढ़ की भी आशंका थी. बता दें कि पूरे जमैका में, आपातकालीन प्रतिक्रिया की तैयारी चल रही थी, जिसमें आश्रयों द्वारा खाद्य सामग्री जुटाना, लोग अपने घरों की सुरक्षा कर रहे थे और नावों को पानी से निकाला जा रहा था.

जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म  एक्स पर कहा, "मैं सभी जमैकावासियों से आग्रह करता हूं कि वे भोजन, बैटरी, मोमबत्तियां और पानी जमा कर लें. अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सुरक्षित रखें और किसी भी पेड़ या वस्तुओं को हटा दें जो आपकी संपत्ति को खतरे में डाल सकते हैं."

ये भी पढ़ें: Parliament Session Live Updates: 'भ्रष्टाचार ने देश को खोखला कर दिया', पीएम मोदी का कांग्रेस पर तीखा हमला

एनएचसी के मुताबिक, जमैका के अलावा, केमैन द्वीप समूह में भी तूफान की चेतावनी जारी की गई थी, जिसके बुधवार रात या गुरुवार की शुरुआत में बेरिल के "पास या उसके ऊपर से गुजरने की उम्मीद है".

अधिकारियों ने कहा कि बेरिल तूफान के चलते पहले भी कई मौतें हुई हैं. ग्रेनेडा में कम से कम तीन लोग मारे गए हैं, जहां बेरिल ने सोमवार को तांडव मचाया था. इसके साथ ही सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में एक और वेनेजुएला में तीन लोगों की  जान गई है.