Advertisment

भारत के साथ हुए समझौते जनता के सामने, छुपाया कुछ नहीं: शेख हसीना

बांग्लादेश प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा है कि उन्होंने खालिदा जिया की तरह अपने भारत दौरे और समझौतों से संबंधित किसी भी बात को नहीं छिपाया।

author-image
pradeep tripathi
एडिट
New Update
भारत के साथ हुए समझौते जनता के सामने, छुपाया कुछ नहीं: शेख हसीना

भारत के साथ हुए समझौतों को लेकर बांग्लादेश में विपक्ष की नेता खालिदा जिया की आलोचना का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा है कि उन्होंने खालिदा जिया की तरह अपने भारत दौरे और समझौतों से संबंधित किसी भी बात को नहीं छिपाया।

Advertisment

बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की अध्यक्ष खालिदा जिया ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री हसीना भारत से केवल आश्वासन लाई हैं, और कुछ नहीं।

बीडीन्यूज 24 डॉट कॉम की गुरुवार की रिपोर्ट के मुताबिक, खालिदा ने यह दावा भी किया कि जनता के विचार में इस दौरे में बांग्लादेश सरकार अपने ज्यादा ताकतवर पड़ोसी के सामने अपने हितों की रक्षा करने में नाकाम रही है।

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार गरीब मुस्लिम लड़कियों की कराएगी सामूहिक शादी, सरकार की 100 दिन के कार्यक्रम में शामिल है योजना

Advertisment

हसीना ने खालिदा की आलोचनाओं के जवाब में कहा, "बीएनपी नेता ने कहा कि हमने समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करते समय लोगों को धोखे में रखा। मैं उनसे केवल एक ही सवाल पूछना चाहती हूं : उन्होंने जब चीन के साथ रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, तब उन्होंने किससे सलाह ली थी? किसी ने नहीं देखा था कि उसमें क्या था।"

हसीना ने गणभवन में आवामी लीग की कार्यसमिति की बैठक में कहा, "मैने कम से कम कुछ छिपाया तो नहीं, जैसा उन्होंने (खालिदा ने) किया था।"

रिपोर्ट के अनुसार हसीना ने कहा कि समझौतों पर हस्ताक्षर से पहले उन्हें मंजूरी के लिए कैबिनेट के सामने रखा गया था।

Advertisment

ये भी पढ़ें: महिलाओं को भी रात में काम करने की सुविधा कार्यस्थलों पर दी जाएः पीएम मोदी

हसीना ने कहा कि दौरे से पहले विदेश मंत्री अबुल हसन महमूद अली ने भी इन समझौतों के बारे में एक संवाददाता सम्मेलन में बात की थी और बांग्लादेश-भारत संयुक्त बयान में भी इनका खुलासा किया गया है।

हसीना ने कहा, "अगर आंखें होने के बावजूद कोई नहीं देख सकता तो मैं कुछ नहीं कर सकती।"

Advertisment

हसीना ने दावा किया कि बांग्लादेश को भारत के साथ समझौते से लाभ हुआ है।

ये भी पढ़ें: राजौरी गार्डन में 'आप' की जमानत जब्त, MCD चुनाव में केजरीवाल का क्या होगा भविष्य?

प्रधानमंत्री ने कहा, "हम भारत से बिजली ला पाएंगे, पाइपलाइन के जरिए डीजल आएगा, गैस संकट को दूर करने के लिए एलएनजी भी लाई जाएगी।"

Advertisment

तीस्ता जल समझौते पर हस्ताक्षर न हो पाने को लेकर खालिदा की आलोचना के जवाब में हसीना ने सवाल किया, "खालिदा जिया जब सत्ता में थीं, तब वह तीस्ता जल क्यों नहीं ला पाईं।"

हसीना ने कहा कि पिछले सप्ताह उनकी भारत यात्रा के दौरान दोनों पड़ोसी देशों के बीच 11 समझौतों और 24 एमओयू पर हस्ताक्षर हुए।

ये भी पढ़ें: IPL 2017 Live : ईडन गॉर्डन मे कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब के बीच मुकाबला, केकेआर की टीम पहले करेगी गेंदबाजी

Source : News Nation Bureau

Sheikh Hasina Khaleda Zia
Advertisment
Advertisment