Advertisment

Gaza: ‘गाजा में नरसंहार की साजिश रच रहा IDF’, 70 फलस्तीनियों की मौत के बाद हमास ने इस्राइल पर लगाए आरोप

70 फलस्तीनियों की मौत के बाद हमास ने इजराइली सेना पर नरसंहार की साजिश रचने का आरोप लगाया है. संयुक्त राष्ट्र ने हमले की निंदा की है.

author-image
Publive Team
New Update
Gaza attack

Gaza attack( Photo Credit : Social Media)

इजराइल और हमास के बीच युद्ध जारी है. इस बीच, हमास ने एक बार फिर इजराइली अधिकारियों पर सुनियोजित नरसंहार की साजिश रचने का आरोप लगाया. दरअसल, एक दिन पहले शुक्रवार को गाजा में हिंसक हमला हुआ था, जिसमें एक साथ 70 से अधिक फलस्तीनी लोगों की मौत हो गई थी. इसी हमले की आलोचना करते हुए हमास के मीडिया विंग के महानिदेशक इस्माइल अल-थावाब्ता ने दावा किया कि इजराइली सेना ने पूर्वी गाजा के लोगों को निर्देश दिया कि वे पश्चिमी गाजा की ओर जाएं. जब लोग पश्चिमी गाजा पहुंचे तो आईडीएफ ने गोलियां बरसा दीं. 

Advertisment

इस्माइल ने खुलासा किया कि बचाव दल ने ताह अल हवा इलाके से 70 शवों को बरामद किया है. अभी भी करीब 50 लोग लापता है. कई विस्थापितों ने सफेद झंडा थामा हुआ था. वे लगातार कह रहे थे कि हम विस्थापित हैं. लड़ाके नहीं हैं. तमाम मिन्नतों के बावजूद इजराइली सैनिकों ने उनकी हत्या कर दी. इजराइली सेना ताल अल-हवा में नरसंहार की साजिश रच रही है. इस्माइल ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की है कि वह इजराइल के आतंक को रोकने के लिए तत्काल कोई कदम उठाएं. मामले में संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने हमले की निंदा की. उन्होंने नागरिकों पर हो रहे अत्याचार पर दुख जताया है. 

सात अक्तूबर से जारी है युद्ध

बता दें, दोनों पक्षों के बीच सात अक्टूबर से युद्ध हो रहा है, जब अलसुबह हमास ने पांच हजार रॉकेटों से इजराइली शहरों पर हमला कर दिया था. हमले को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आतंकी हमला करार दिया. वे कई बार कमस खा चुके हैं कि जब तक वे हमास को पूर्ण रूप से तबाह नहीं कर देते हैं तब तक युद्ध विराम की घोषणा नहीं करेंगे. युद्ध में अब तक 38 हजार से अधिक फलस्तीनियों की मौत हो गई. इनमें अधिकतर महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग नागरिक हैं.

हमले के यह तीन कारण

हमले के बाद हमास ने कहा था कि यह हमला यरूशलम की अल-अक्सा मस्जिद को इजराइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है. हमास का कहना है कि अप्रैल 2023 में इजराइली पुलिस ने मस्जिद में ग्रेनेड फेंककर इसे अपवित्र कर दिया था. इजराइली सेना लगातार हमारे ठिकानों पर निशाना बना रही है. वे फलस्तीन में अतिक्रमण कर रहे हैं. इजराइली सेना महिलाओं को निशाना बनाती है. यह इन प्रताड़नाओं का बदला है. हमास के प्रवक्ता गाजी हमाद ने गल्फ देशों को कहा है कि वे इजराइल के साथ अपने द्विपक्षीय संबंध तोड़ दें क्योंकि इजराइल कभी भी अच्छा पड़ोसी मुल्क नहीं हो सकता है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : Naved Qureshi

Gaza United Nations Hamas Israel-Gaza violence Gaza Deaths Israel Hamas War Ismail Al-Thawabta Israeli military Gaza attack
Advertisment