Advertisment

Imran Khan का दुख! भारत की तरह रूस से सस्ता तेल मिलता... गर ऐसा न हुआ होता

पाकिस्तान में गंभीर आर्थिक संकट के बीच पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि वह इस बात से परेशान हैं कि उनका देश रियायती दर पर रूसी कच्चा तेल नहीं खरीद सका.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
Imran Khan

सरकार गंवाते ही इमरान खान ने पढ़ने शुरू कर दिए थे भारत के कसीदे.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने एक बार फिर भारत की विदेश नीति (Foreign Policy) की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस्लामाबाद भारत (India) की तरह रूस से सस्ता कच्चा तेल (Crude Oil) प्राप्त करना चाहता था. इमरान खान ने एक वीडियो संदेश में कहा, 'हम भी भारत की ही तरह सस्ता कच्चा तेल रूस (Russia) से पाना चाहते थे, लेकिन दुर्भाग्य से अविश्वास प्रस्ताव की वजह से मेरी सरकार गिर गई और यह संभव नहीं सका.' पाकिस्तान में गंभीर आर्थिक संकट के बीच इमरान खान ने पिछले साल फरवरी में मास्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी. हालांकि यूक्रेन पर रूसी हमले की वजह से उस वक्त मॉस्को दौरे को लेकर नियाजी खान की वैश्विक मंच पर जमकर मजम्मत भी हुई थी.

Advertisment

पीएम मोदी की ईमानदारी को भी सराहा

इससे पहले इमरान खान ने भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था को स्वीकार करते हुए कहा था, 'दुनिया में नवाज के अलावा किसी और नेता के पास अरबों की संपत्ति नहीं है. मुझे एक ऐसे देश के बारे में बताएं, जिसके प्रधानमंत्री या नेता के पास देश के बाहर अरबों की संपत्ति हो. हमारे पड़ोसी देश को ही ले लें. पीएम मोदी के पास भारत के बाहर कितनी संपत्तियां हैं?' उन्होंने रूस से सस्ता तेल खरीदने के पीएम नरेंद्र मोदी के फैसले की भी तारीफ करते हुए कहा, 'क्वाड का हिस्सा होने के बावजूद भारत ने अपने लोगों की सुविधा के लिए अमेरिकी दबाव को दरकिनार कर रूस से सस्ता तेल खरीदा. हमारी सरकार एक स्वतंत्र विदेश नीति के माध्यम से इसे हासिल करने की कोशिश कर रही थी.'

यह भी पढ़ेंः 'Ghulam' हो चुके पूरी तरह 'Azad', अब राहुल पर जड़ा 'अवांछित कारोबारियों' से संबंधों का आरोप

पाकिस्तान चौतरफा झेल रहा है मार

इस बीच, पाकिस्तान के पेट्रोलियम राज्य मंत्री मुसादिक मलिक ने अप्रैल 2023 में दावा किया कि रूस से सस्ते तेल की पहली खेप अगले महीने पाकिस्तान पहुंच जाएगी. मंत्री ने कहा कि मॉस्को के साथ डील को अंतिम रूप दिया गया था. उन्होंने कहा था कि पहली खेप एक कार्गो के जरिए अगले महीने पहुंचेगी. गौरतलब है कि इस वक्त पाकिस्तान आईएमएफ के रिलीफ पैकेज की बाट जोह रहा है, जो किसी न किसी वजह से टल रहा है. इस बीच गंभीर आर्थिक संकट के चलते पाकिस्तान में गंभीर ईंधन और खाद्यान्न संकट तारी है. यहां तक कि आटा भी गरीब आदमी की जद से बाहर जा चुका है. बिजली बिल के टैरिफ बढ़ा दिए गए हैं, जिससे आम लोगों समेत उद्योगपतियों को भी गंभीर परेशानी हो रही है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • इमरान खान ने फिर पढ़े भारतीय विदेश नीति की शान में कसीदे
  • कहा- रूस से हमें भी मिल जाता रियायती दरों पर कच्चा तेल
  • अविश्वास प्रस्ताव के जरिये सरकार गिराने को बताया बड़ी वजह
रूस पीएम नरेंद्र मोदी russia INDIA No Confidence Motion Foreign Policy Discount Rate पाकिस्तान विदेश नीति imran-khan Crude Oil भारत इमरान खान pakistan PM Narendra Modi कच्चा तेल
Advertisment
Advertisment