Advertisment

ऑपरेशन में हमारी सीमाओं से 1,800 किलोमीटर दूर लक्ष्य को निशाना बनाया गया... हवाई हमले के बाद इजराइल का आया बयान 

इजराइल ने यमन में हूती विद्रोहियों के नियंत्रण वाले बंदरगाह हुदैदाह पर बड़ी कार्रवाई की है. ये बंदरगाह लाल सागर पर मौजूद है.

author-image
Mohit Saxena
New Update
fire

air attack( Photo Credit : newsantion)

हूती विद्रोहियों के हमले के बाद इजराइल ने पलटवार किया है. इजराइल ने यमन में हूती विद्रोहियों के नियंत्रण वाले बंदरगाह हुदैदाह पर जवाबी कार्रवाई की है. ये बंदरगाह लाल सागर पर है. हूती विद्रोहियों से जुड़े मीडिया आउटलेट्स के अनुसार, इस हमले में तीन लोगों की मौत हो गई. वहीं 80 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं.  हू​ती अधिकारी मोहम्मद अब्दुल सलाम के अनुसार, ये यमन के खिलाफ इजराइल का बड़ा हमला है. इस दौरान इजराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा, उनका देश इसके जरिये हूती आंदोलन को एक सख्त  संदेश देना चाहता है. गैलेंट के अनुसार, हमले से हुदैदाह में उठ रही आग की लपटें पूरे मध्य पूर्व में देखी गई है. इसकी अहमियत अब साफ हो चुकी है. 

Advertisment

उन्होंने कहा कि ये हमले हूती विद्रोहियों पर दबाव बनाने को लेकर किया गया. इस तरह वे गाजा में फलस्तीनियों का समर्थन करना बंद कर देंगे. दूसरी बार वह इस तरह की हिमाकत नहीं करेगा. इसराइल ने पहली बार हूति विद्रोहियों पर सीधा हमला किया है. हूती के विद्रोहियों ने सैकड़ों मिसाइलों से हमला किया. 

ये भी पढे़ं:  Weather Update: दिल्ली-NCR में मॉनसून की बिगड़ी चाल, फिर जारी येलो अलर्ट, जानें IMD का अपडेट 

इजराइल हमले की फुटेज सामने आई हैं. हुदैदाह में आग की ऊंची लपटें दिख रही हैं. हूती संचालित सरकार ने बताया कि इजराइल ने समुद्र तट के करीब एक तेल भंडार और वहीं पास में मौजूद एक पावर प्लांट पर हमला बोला. दूसरी ओर इसराइली सेना (आईडीएफ) का कहना है 'यमन के हूती विद्रोहियों की ओर से इजराइल पर बीते नौ माह से किए हमलों के बाद इजराइली वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने हुदैदाह पोर्ट एरिया में 1800 किलोमीटर तक आतंकियों के सैन्य ठिकानों पर हमले किए हैं.'

Advertisment

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक वीडियो बयान में कहा, "इस ऑपरेशन ने हमारी सीमाओं से 1,800 किलोमीटर दूर लक्ष्य को निशाना बनाया." "यह हमारे दुश्मनों को स्पष्ट करता है कि ऐसी कोई जगह नहीं है जहां इजराइल राज्य की लंबी भुजाएं नहीं पहुंचेंगी." हमलों के बारे में बताते हुए, इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ). हमलों के बारे में बताते हुए, इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने एक बयान में कहा कि उसने यमन बंदरगाह के आसपास के लक्ष्यों पर हमला किया क्योंकि यह "हौती आतंकवादी शासन के लिए ईरानी हथियारों के प्रवेश द्वार और उनके लिए एक महत्वपूर्ण आर्थिक स्रोत के रूप में कार्य करता है."

ईरान द्वारा वित्त पोषित और निर्देशित किया जाता है

आईडीएफ ने कहा, "पिछले कुछ महीनों में, हौती मध्य पूर्व को अस्थिर करने के लिए काम कर रहे हैं. हौती आतंकी हमलों को ईरान द्वारा वित्त पोषित और निर्देशित किया जाता है, जिससे क्षेत्र में समुद्री स्वतंत्रता, क्षेत्रीय बंदरगाहों, स्वेज नहर और वैश्विक व्यापार को नुकसान पहुंचता है. " विद्रोहियों द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने हौती मीडिया द्वारा दिए गए एक बयान में कहा कि इजरायली हमलों में तीन लोग मारे गए और 87 घायल हो गए. मंत्रालय ने पहले कहा था कि ज्यादातर घायल गंभीर रूप से जले हुए हैं. विद्रोहियों के अल-मसीरा टेलीविजन द्वारा प्रसारित फुटेज में हताहतों को अस्पताल में इलाज करते हुए दिखाया गया है, उनमें से कई को पट्टी बंधी हुई है और खचाखच भरे कमरों में स्ट्रेचर पर लेटे हुए हैं.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10 

Source : News Nation Bureau

newsnation air attack Israel statement Israel Yemen Houthis
Advertisment
Advertisment