Advertisment

भारत-अमेरिका के बीच संबंध बहुत अच्छे हैं: हर्षवर्धन श्रृंगला

अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध बहुत अच्छे हैं और दोनों देश रिश्तों की गति आगे ले जाने और द्विपक्षीय संबंधों को अगले स्तर पर ले जाने के लिए घनिष्ठता से काम कर रहे हैं.

author-image
nitu pandey
New Update
भारत-अमेरिका के बीच संबंध बहुत अच्छे हैं: हर्षवर्धन श्रृंगला

पीेएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध बहुत अच्छे हैं और दोनों देश रिश्तों की गति आगे ले जाने और द्विपक्षीय संबंधों को अगले स्तर पर ले जाने के लिए घनिष्ठता से काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जब आर्थिक विकास की बात आती है तो अमेरिका, भारत का अहम साझेदार है.

Advertisment

उन्होंने कहा, ‘हम मेक इन इंडिया कार्यक्रम के लिए सहयोग के जरिए निवेश, प्रौद्योगिकी, रोजगार पैदा करने पर ध्यान दे रहे हैं. हमारी अमेरिका के साथ सामरिक साझेदारी भी है. हम सामरिक सहयोग के वृहद प्लेटफॉर्म पर वाशिंगटन के साथ काम कर रहे हैं. सामरिक सहयोग में हिंद-प्रशांत सहयोग भी शामिल है.’

इसे भी पढ़ें:राज्यपाल ने CM कुमारस्वामी को लिखी चिट्ठी, कहा- 6 बजे से पहले साबित करें बहुमत

श्रृंगला ने कहा कि भारत में अमेरिका का निवेश तकरीबन 50 अरब डॉलर है और हम कई क्षेत्रों में और निवेश की उम्मीद कर रहे हैं. भारतीय राजदूत ने इस सप्ताह न्यूयॉर्क की संक्षिप्त यात्रा की थी जो काफी सार्थक रही.

Advertisment

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पिछले महीने नयी दिल्ली की यात्रा की थी जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर बैठक का मंच तैयार किया गया.

श्रृंगला ने कहा कि भारत और अमेरिका के पास कई बैठकों का रोडमैप है जिसमें 2+2 वार्ता, रक्षा नीति और अन्य वार्ता शामिल हैं.

उन्होंने कहा, ‘भारत और अमेरिका के बीच अच्छे संबंध है, अच्छी रक्षा साझेदारी है जिसमें संयुक्त अभ्यास शामिल हैं.’

Advertisment

और भी पढ़ें:बीजेपी नेता ने दी खुलेआम धमकी, कहा- मांगें नहीं मानी गईं तो सड़कों पर बहेगा कमलनाथ का खून

उन्होंने बताया कि पहली बार दोनों देशों की थल सेना, नौसेना और वायु सेना का त्रिपक्षीय अभ्यास होगा. न्यूयॉर्क की यात्रा के दौरान श्रृंगला ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार से भी मुलाकात की जो उच्च स्तरीय राजनीतिक फोरम के लिए संयुक्त राष्ट्र में कई कार्यक्रम के वास्ते शहर में मौजूद थे.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध बहुत अच्छे 
  • मेक इन इंडिया के जरिए निवेश,रोजगार पैदा करने पर ध्यान दिया जा रहा है
  • भारत और अमेरिका के पास कई बैठकों का रोडमैप है 
Harshwardhan Shringala Donald Trump india america relationship PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment