Advertisment

India-Canada Tensions: कनाडा के नागरिकों को मिली राहत, भारत ने शुरू की वीजा सर्विस, विवाद के बाद बंद हुई थीं सेवाएं

India-Canada Tensions: कनाडा ने सितंबर माह में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर मढ़ दिया था. उसका कहना था कि भारतीय एजेंट्स ने इस हत्या को अंजाम दिया था.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
India-Canada Tensions

India-Canada Tensions( Photo Credit : social media)

India-Canada Relations: भारत और कनाडा के रिश्तों में खटास खत्म होती दिख रही है. भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीजा सर्विस की दोबारा शुरूआत कर दी है.  बीते दो महीनों से कनाडाई नागरिकों के लिए भारत ने इलेक्ट्रॉनिक वीजा सर्विस पर पाबंदी लगा दी थी. इस विवाद के खत्म होने के बाद दोबारा वीजा सर्विस बहाल हो जाएगी. इसके बाद कनाडाई नागरिक भारत का सफर तय कर पाएंगे.  दरअसल, कनाडा ने सितंबर माह में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर मढ़ दिया था. उसका कहना था कि भारतीय एजेंट्स ने इस हत्या को अंजाम दिया था.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Delhi Pollution: दिल्ली-NCR में एक फिर हवा हुई जहरीली, जानें अपनी जगह का AQI लेवल  

इस वजह से दोनों के रिश्ते काफी खराब हो गए. कनाडा के पीएम जस्टिस ट्रूडो ने संसद में कहा कि कनाडाई नागरिक निज्जर की जून में हत्या कर दी गई थी. ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सरे शहर के गुरुद्वारे के बारह उन पर ताबड़तोड़ गोलियों की बरसात कर दी गई थी. उन्होंने इस हत्या को लेकर भारतीय एजेंट्स पर आरोप लगाए थे. इसके ठीक बाद 21 सितंबर को भारत ने कनाडाई नागरिकों के ई-वीजा सर्विस पर पाबंदी लगाई थी. 

भारत ने हत्या के आरोप को खारिज किया  

उस वक्त भारत सरकार ने ट्रूडो के आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया था. भारत ने कनाडाई पीएम के आरोपों को बेतुका और राजनीति प्रेरित करार दिया था. उस वक्त कनाडा से दिल्ली ने कहा था कि अगर निज्जर की हत्या में भारत का हाथ है तो उसे अपने इस दावे को साबित करने के लिए सबूत पेश करने होंगे. इस घटना के बाद दोनों देशों के रिश्ते पूरी तरह से बिगड़ गए. भारत-कनाडा दोनों ने अपने-अपने देश से कई सारे राजनयिकों को जानें को कह दिया. 

सभी वीजा सर्विस शुरू

सरकार के इस निर्णय के बाद कनाडा के नागरिकों के लिए सभी तरह की वीजा सर्विस आरंभ हो गई है. इसमें यात्रा वीजा भी है. इसके साथ एंट्री वीजा, बिजनेस वीजा, मेडिकल वीजा और कॉन्फ्रेंस वीजा की भी शुरुआत हो चुकी है. आपको ये बता दें कि कई सारे भारतीय कनाडा में निवास करते हैं. अब इन्होंने कनाडा की नागरिकता स्वीकार कर ली है. उनके पास ओसीआई कार्ड नहीं है, तो उनका वीजा लेकर ही भारत आना हो पाता है. इसके साथ बहुत सारे कनाडाई नागरिक का टूरिस्ट वीजा लेकर भारत आना होता है.  

Source : News Nation Bureau

newsnation India-Canada relation India resumes e-visa services to Canadian nationals India Canada Visa Services Resume newsnationtv India-Canada Tensions
Advertisment
Advertisment