Advertisment

चीन ने माना- गलवान हिंसक झड़प में मारे गए थे हमारे भी CO समेत 2 अधिकारी

भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच हुई बैठक में ड्रैगन ने स्वीकार किया है कि उसकी तरफ से कमांडिंग ऑफिसर (CO) समेत पीएलए बटालियन के दो अन्य अधिकारियों की मौत हुई है.

author-image
nitu pandey
एडिट
New Update
china

चीन ने माना गलवान हिंसक झड़प में मारे गए थे हमारे भी CO समेत 2 अधिकारी( Photo Credit : PTI)

भारत और चीन के बीच हिंसक झड़प को लेकर तनाव बरकरार है. भारत में लोगों के अंदर चीन के धोखेबाजी को लेकर रोष का माहौल है. लोगों ने चीन को आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचाने के लिए कमर कस ली है. इधर चीन जो अपने लोगों से सच छुपा रहा था कि गलवान में हुए हिंसक झड़प में चीनी सैनिकों की मौत नहीं हुई है उसे लेकर पहली बार बोला है.

Advertisment

भारत और चीन (China) के सैन्य अधिकारियों के बीच हुई बैठक में ड्रैगन ने स्वीकार किया है कि उसकी तरफ से कमांडिंग ऑफिसर (CO) समेत पीएलए बटालियन के दो अन्य अधिकारियों की मौत हुई है. मतलब गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में चीन के तीन अधिकारियों की मौत हुई है. हालांकि चीन के 43 सैनिकों की इस झड़प में हताहत होने की खबर है.

इसे भी पढ़ें: दुनियाभर में कोरोना से हो रही मौतों का जिम्मेदार चीन- डोनाल्ड ट्रंप

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीन का कहना है कि वो अपने मारे गए सैनिकों की संख्या इसलिए नहीं बता रहा है कि ऐसा करने से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ सकता है. पूर्वी लद्दाख सीमा पर तनाव कम करने के लिए लगातार बैठक चल रही है. दोनों देशों के बीच सैन्य अधिकारियों में दो बार बातचीत हो चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सोमवार को कोर कमांडर स्तर की 11 घंटे बैठक चली है.

Advertisment

और पढ़ें: अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड डील खत्म होने की खबर से शेयर बाजार में आई भारी गिरावट

सोमवार को भारत और चीन के बीच मोल्डो में दोनों देशों के बीच हुई कमांडर स्तर की बातचीत के बाद पहले दोनों देशों के बीच सीमा पर सैनिकों को पीछे करने को लेकर सहमति बनी है. वहीं अब चीन के विदेश मंत्री ने कहा कि वह इस मामले को बातचीत और आपसी सहमति से सुलझाना चाहता है. चीन के विदेश मंत्री ने कहा कि 15 मई को गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद सोमवार को पहली बार दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की बातचीत की गई. उन्होंने कहा कि भरोसा है कि इस मामले को दोनों देश बातचीत और आपसी सहमति से सुलझा लेंगे.

Source : News Nation Bureau

India China gallwan valley clash India China Conflict Mai Bhi Sainik
Advertisment
Advertisment