Advertisment

Operation Kaveri: सूडान से निकले सभी भारतीय, सरकार ने बंद किया ऑपरेशन कॉवेरी; जानें-कितने लोग बचाए गए

Operation Kaveri Over : हिंसा प्रभावित अफ्रीकी देश सूडान से भारतीयों को निकालने का काम खत्म हो चुका है और इसकी के साथ भारत सरकार ने आधिकारिक रूप से 'ऑपरेशन कॉवेरी' को भी खत्म कर दिया है. ऑपरेशन कॉवेरी के तहत सूडान से निकाल कर...

author-image
Shravan Shukla
New Update
Operation Kaveri

Operation Kaveri ( Photo Credit : Twitter/ANI)

Operation Kaveri Over : हिंसा प्रभावित अफ्रीकी देश सूडान से भारतीयों को निकालने का काम खत्म हो चुका है और इसकी के साथ भारत सरकार ने आधिकारिक रूप से 'ऑपरेशन कॉवेरी' को भी खत्म कर दिया है. ऑपरेशन कॉवेरी के तहत सूडान से निकाल कर लोगों को पहले सउदी अरब की राजधानी जेद्दा लाया गया था, और फिर वहां से लोगों को भारत के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाया गया. भारत सरकार की तरफ से दिये गए आंकड़ों के मुताबिक, ऑपरेशन कॉवेरी के तहत 3,862 लोगों को सूडान से निकाला गया है. 

Advertisment

ट्रांजिट फैसिलिटी को भी किया बंद

भारत सरकार ने सउदी की राजधानी जेद्दा में बनाए अपने ट्रांसिट फैसिलिटी को भी बंद कर दिया है. सउदी अरब में भारत के दूतावास ने बताया है कि सूडान से लाए गए लोगों को जिस इंटरनेशनल इंडियन स्कूल, जेद्दा में रखा जा रहा था, और उस स्कूल को ट्रांजिट फैसिलिटी के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा था. उसे बंद कर दिया गया है. अब तक सूडान से लाए गए सभी को लोगों को ऑपरेशन कॉवेरी के तहत हिंदुस्तान भेज दिया गया है. हम सउदी सरकार को सहयोग देने के लिए शुक्रिया अदा करते हैं.

ये भी पढ़ें : Turkey Viral Video: रूसी अधिकारी को यूक्रेनी सांसद ने जमकर पीटा, मुंह पर बरसाए मुक्के

Advertisment

शुक्रवार को लौटा 47 यात्रियों का आखिरी बैच

सूडान ने निकाल कर सउदी अरब लाए गए भारतीयों में से आखिरी बैच 47 लोगों का था, जिसे इंडियन एयर फोर्स का सी-130 जे विमान लेकर भारत पहुंचा. भारत के विदेश मामलों के मंत्रालय के मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अब तक सूडान से 3862 भारतीयों को वापस लाया गया है. इस मुहिम में साथ देने वाले सभी साथियों का शुक्रिया. बता दें कि सूडान में आर्मी और पैरामिलिट्री फोर्स आमने-सामने आ गई हैं, जिसके बाद राजधानी खारतूम समेत देश के बड़े हिस्से में दोनों सैन्य बलों में भीषण लड़ाई छिड़ी है. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • भारत सरकार ने बंद किया ऑपरेशन कॉवेरी
  • सूडान से सभी भारतीय सुरक्षित निकाले गए
  • अब तक 3,862 लोगों को सूडान से निकाला गया
Operation Kaveri conflict-torn Sudan India closes Operation Kaveri
Advertisment
Advertisment