Advertisment

रूस के हमले में यूक्रेन की बिगड़ती हालत पर बोला भारत, हिंसा तुरंत खत्म हो

यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध को 72 दिन बीत चुके हैं. रूस लगातार यूक्रेन पर हमले कर रहा है. इस दौरान भारत ने अपना सधा हुआ रुख कायम रखा हुआ है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
UN

प्रतीक माथुर( Photo Credit : twitter)

यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध को 72 दिन बीत चुके हैं. रूस लगातार यूक्रेन पर हमले कर रहा है. इस दौरान भारत ने अपना सधा हुआ रुख कायम रखा हुआ है. शुक्रवार को यूएनएससी अररिया-फॉर्मूला बैठक में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के काउंसलर प्रतीक माथुर ने कहा, हम यूक्रेन में बिगड़ती स्थिति के बारे में गहराई से चिंतित रहना जारी रखते हैं और हिंसा की तुरंत समाप्ति और शत्रुता को समाप्त करने के आह्वान को दोहराते हैं. इससे पहले गुरुवार को यूक्रेन पर यूएनएसएसी की बैठक में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने स्पष्ट किया था कि भारत शांति  का पक्षधर है. भारत हमेशा से अहिंसा का पक्ष लेता आया। उसने कई बार इस युद्ध को बातचीत के रास्ते खत्म करने की कोशिश की है।  

Advertisment

उन्होंने कहा था कि यूक्रेन में युद्ध की शुरुआत के बाद से ही भारत लगातार दुश्मनी को पूरी तरह से खत्म करने और इससे बाहर निकलने के​ लिए बातचीत और कूटनीतिक रास्ता अपनाने का आह्वान करता रहा है. तिरुमूर्ति ने कहा था कि हालांकि युद्ध के कारण लोगों की जान गई है   और उन्हें अनगिनत दुख मिले हैं. खासकर महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों  को. करोड़ों लोग बेघर हो चुके हैं. उन्हें पड़ोसी देशों में शरण लेने पर मजबूर होना पड़ रहा है. 

Source : News Nation Bureau

fierce fighting Peacekeeper russia ukraine war TS Tirumurti
Advertisment
Advertisment