Advertisment

बारिश में भी कम नहीं हुआ योग का उत्साह, जापान में भारतीय दूतावास में दिखा योग दिवस पर अनोखा नजारा

Indian Embassy in Japan Celebrates Yoga Day: दुनियाभर में आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. जापान में भारतीय दूतावास में भी योग दिवस मनाया गया.

author-image
Suhel Khan
New Update
Yoga Day in Tokyo

Yoga Day Celebration in Tokyo( Photo Credit : Twitter/Indian Embassy Tokyo)

Indian Embassy in Japan Celebrates Yoga Day: पूरी दुनिया आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है. भारत में जहां जगह-जगह योगाभ्यास सिविरों का आयोजन किया गया वहीं विदेशों में भी लोगों के बीच योग का उत्साह देखने को मिला. इस बीच जापान में योग दिवस का अलग ही नजारा देखने को मिला. जहां बारिश के बाद भी लोगों में योग करने की दिवानगी कम नहीं हुई और लोग बारिश के बीच छाता लेकर योग करते दिखे. दरअसल, जापान की राजधानी टोक्यो स्थिति भारतीय दूतावास ने योग दिवस के मौके पर योगाभ्यास सिविर लगाया. जिसमें सैकड़ों जापानी और भारतीय मूल के लोग शामिल हुए. इसी बीच भारी बारिश होने लगी. लेकिन बारिश के बावजूद लोग योग करते रहे. 

Advertisment

भारतीय दूतावास ने शेयर की तस्वीरें

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारतीय दूतावास के पास सैकड़ों लोगों ने योगाभ्यास किया. जिसकी कुछ तस्वीरें भारतीय दूतावास ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर शेयर की हैं. इन तस्वीरों को शेयर करते हुए दूतावास ने लिखा, 'जापान में बारिश या धूप का योग.' उन्होंने आगे लिखा, 'भारतीय दूतावास की ओर से 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का जश्न, त्सुकिजी होंगवानजी मंदिर में जापानी नेतृत्व, राजनयिकों, योग के प्रति उत्साह और जापान में भारत के दोस्तों की जबरदस्त भागीदारी देखने को मिली."

पीएम मोदी ने श्रीनगर में किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में योगाभ्यास किया. बता दें कि दुनियाभर में योग को पहचान दिलाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही जाता है. क्योंकि पीएम मोदी ने ही सितंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा था. इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया था. उसके बाद 2015 से हर साल 21 जून के दिन दुनियाभर में योग दिवस मनाया जाने लगा. 

क्यों मनाते हैं योग दिवस?

बता दें कि योग दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने के चलन 21 जून 2015 से शुरू हुआ. इस दिन को मनाने के पीछे मकसद योग को लेकर दुनियाभर में लोगों को जागरुक करना है. जिससे वे खुद को योगाभ्यास से स्वस्थ रख सकें. बता दें कि वैश्विक स्तर पर, विदेशों में भारतीय दूतावास और भारतीय मिशन भी योग के व्यापक प्रभाव को दर्शाते हुए समारोह का आयोजन करते हैं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Indian Embassy World News 10th International Yoga Day Indian embassy in Tokyo Indian embassy in Japan world news in hindi
Advertisment
Advertisment