Advertisment

Modern Slavery के शिकार बने भारतीय, यूके में बनाए गए गुलाम!

Modern Slavery के शिकार बने भारतीय, यूके में बनाए गए गुलाम!Modern slavery fears in UK : खबरें आ रही हैं कि यूके में 50 से ज्यादा भारतीय छात्र स्लावेरी यानि गुलामी के शिकार हो गए हैं. लोगों को भूखा-प्यासा रखा जा रहा है. उनके कागजात जब्त कर लिये गए हैं. और जिन पैसों को देने का वादा किया गया था, वैसा कुछ नहीं हुआ. बल्कि इन लोगों से जबरन यूके में काम कराया जा रहा है.

author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
UK

UK( Photo Credit : Representative Pic)

Modern slavery fears in UK : खबरें आ रही हैं कि यूके में 50 से ज्यादा भारतीय छात्र स्लावेरी यानि गुलामी के शिकार हो गए हैं. लोगों को भूखा-प्यासा रखा जा रहा है. उनके कागजात जब्त कर लिये गए हैं. और जिन पैसों को देने का वादा किया गया था, वैसा कुछ नहीं हुआ. बल्कि इन लोगों से जबरन यूके में काम कराया जा रहा है. इस बात की जानकारी यूके में भारतीय उच्चायोग को हुई है और वो एक्शन मोड़ में आ चुका है. इस गिरोह के कम से कम 5 सदस्यों की पहचान की जा चुकी है और लोगों को मुक्त कराने के लिए विशेष अभियान भी शुरू किया जा रहा है.

Advertisment

भारतीय दूतावास ने की ये अपील

इन छात्रों से अभी संपर्क नहीं हो पाया पाया है. ऐसे में भारतीय उच्चायोग ने स्लावेरी के शिकार लोगों से संपर्क करने की अपील की है. बताया जा रहा है कि 50 से अधिक भारतीयों को उत्तरी वेल्स के केयर सेंटर्स में जबरन करने को मजबूत किया जा रहा है. इस मामले में यूके की एजेंसी ने पांच लोगों के खिलाफ अदालती आदेश हासिल किया है, जिसके बाद उनकी तलाश की जा रही है. भारतीय उच्चायोग ने कहा कि पिछले 14 महीनों में 50 से ज्यादा ऐसे भारतीय छात्रों की पहचान की गई है, जो लॉकडाउन के समय और उसके बाद भी गुलामी से पीड़ित हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें : WHO ने चेताया, कोरोना के बाद इंसानों के लिए अब बर्ड फ्लू बना खतरा

5 लोग गिरफ्तार, आरोप तय किये गए

यूके की खुफिया एजेंसी ने पांच ऐसे लोगों की पहचान की है, जो किसी बहाने से गरीब तबके के लोगों को यूके ले जाते हैं और उन्हें गुलामी के लिए मजबूर करते हैं. इन 5 लोगों में मैथ्यू इसाक (32), जिनू चेरियन (30), एल्डहोस चेरियन (25), एल्डहोस कुरियाचन (25) और जैकब लिजू (47) के नाम हैं, और ये सभी केरल के निवासी हैं. इन लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है. और इनके खिलाफ जांच चल रही है. इस बीच, 'मॉडर्न स्लेवरी एंड एक्सप्लॉयमेंट हेल्पलाइन' की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इन लोगों को जिस एलेक्सा केयर एजेंसी के माध्यम से भर्ती किया गया है, वो एजेंसी इन लोगों को किसी भी तरह का भुगतान नहीं कर रही है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • UK में 50 से ज्यादा भारतीय बने गुलाम!
  • एजेंसी ने काम करने भेजा, लेकिन बना लिया बंधक
  • भूखे-प्यासे रखे जाते हैं ये लोग?
UK गुलाम modern slavery यूके ब्रिटेन Indian mission in UK वेल्श
Advertisment
Advertisment