Advertisment

भारतीय नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह म्यांमार दौरे पर, मजबूत होंगे द्विपक्षीय संबंध

भारत-म्यांमार के बीच समुद्री संबंधों को बेहतर बनाने और रिश्तों को मजबूती प्रदान करने के लिए अपनी यात्रा के दौरान एडमिरल सिंह पड़ोसी देश के नेपेडा और अन्य हिस्सों का दौरा करेंगे.

author-image
Nihar Saxena
New Update
भारतीय नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह म्यांमार दौरे पर, मजबूत होंगे द्विपक्षीय संबंध

एडमिरल करमबीर सिंह म्यांमार के दौरे पर.( Photo Credit : न्यूज स्टेट)

भारतीय नौसेना (Indian Navy) प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह (Karambir Singh) म्यांमार (Myanmar) के चार दिवसीय दौरे पर हैं. अधिकारियों ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी. भारत-म्यांमार के बीच समुद्री संबंधों को बेहतर बनाने और रिश्तों को मजबूती प्रदान करने के लिए अपनी यात्रा के दौरान एडमिरल सिंह पड़ोसी देश के नेपेडा और अन्य हिस्सों का दौरा करेंगे. नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'वह 17 से 20 फरवरी तक म्यांमार की यात्रा पर हैं. इस यात्रा का उद्देश्य भारत और म्यांमार के बीच द्विपक्षीय समुद्री संबंधों को मजबूत करना और बढ़ाना है.'

Advertisment

यह भी पढ़ेंः ग्रेटर नोएडा वेस्ट की एलिगेंट विला सोसाइटी की बिल्डिंग में लगी आग

महत्वपूर्ण लोगों से वार्ता

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह म्यांमार नौसेना के कमांडर-इन-चीफ एडमिरल टिन आंग सान सहित रक्षा सेवाओं के कमांडर-इन-चीफ सीनियर जनरल मिन आंग ह्लाइंग और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे. एडमिरल सिंह नेपेडा स्थित नेशनल डिफेंस कॉलेज के ट्रेनियों के साथ संवाद करेंगे. साथ ही वह नेवल डॉकयार्ड और यंगून स्थित म्यांमार के ट्रेनिंग कमांड का भी दौरा करेंगे.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः गीता का फारसी में अनुवाद करने वाले दाराशिकोह की कब्र की मोदी सरकार को तलाश, जानें क्‍यों

अक्टूबर में किया था संयुक्त नौसेना अभ्यास

अधिकारी ने कहा, 'भारतीय नौसेना नियमित रूप से म्यांमार नौसेना के साथ कर्मचारियों की वार्ता, समुद्री सहयोग पर संयुक्त कार्य समूह की बैठक और अन्य परिचालन बातचीत के माध्यम से चर्चा करती है.' उन्होंने कहा कि इसमें पोर्ट का दौरा, समन्वित गश्ती दल, द्विपक्षीय अभ्यास, प्रशिक्षण और हाइड्रोग्राफी शामिल है. गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर माह में दोनों देशों ने विशाखापट्टनम में एक संयुक्त नौसेना अभ्यास किया था.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • एडमिरल करमबीर सिंह म्यांमार के चार दिवसीय दौरे पर हैं.
  • एडमिरल सिंह पड़ोसी देश के नेपेडा और अन्य का दौरा करेंगे.
  • अक्टूबर में दोनों देशों ने संयुक्त नौसेना अभ्यास किया था.
Myanmar Joint Defence Exercise Indian Navy Chief Admiral Karambir Singh
Advertisment
Advertisment