Advertisment

भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत, बेड़े में शामिल होंगी आधुनिक तकनीक की इतनी पनडुब्बी

Indian Navy: जल्द ही भारतीय नौसेना के बेड़े में छह नई पनडुब्बियों को शामिल किया जाएगा. जिससे भारतीय नौसेना की ताकत में इजाफा होगा. फिलहाल इस प्रोजेक्ट का परीक्षण होना बाकी है. परीक्षण के बाद भारत को ये पनडुब्बी मिल जाएंगी.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
submarine

submarine ( Photo Credit : Social Media)

Indian Navy: भारतीय नौसेना की ताकत में और इजाफा होने वाला है. दरअसल, भारतीय नौसेना आने वाले दिनों में स्पेन में 'प्रोजक्ट 75 भारत' (पी75आई) के तहत अत्याधुनिक उपकरणों का परीक्षण करेगी. स्पेन की एक जहाज निर्माता कंपनी नवंतिया के मुताबिक, इस परीक्षण के बाद भारतीय नौसेना को छह आधुनिक पनडुब्बियां मिलेंगी, जो भारतीय नौसेना के बेड़े को और ताकतवर बनाएंगी. नवंतिया के चेयरमैन रिकार्डो डोमिंगुज गार्सिया बाकुएरो के मुताबिक, स्पेनिस सरकार और नौसेना पी75आई को लेकर काफी उत्साहित है.

Advertisment

यही नहीं कंपनी इस प्रोजक्ट में भारत की मदद भी करना चाहती है.  इस प्रोजेक्ट के तहत भारत सरकार के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर भी किए जाएंगे. नवंतिया के प्रमुख ने कहा कि इसी महीने के आखिरी सप्ताह में भारतीय नौसेना कार्टाजेना के पोत कारखाने में वायु स्वतंत्र प्रणोदन परीक्षण की शुरुआत करेगी.

ये भी पढ़ें: Budget 2024: बजट से पहले उद्योग संघों के प्रतिनिधियों से मिलेंगी वित्त मंत्री सीतारमण, 20 जून को करेंगी बैठक

भारतीय नौसेना को मिलेंगी 6 पनडुब्बियां

Advertisment

रिकार्डो डोमिंगुज का कहना है कि लइस परीक्षण में उनका साथ लार्सन एंड टर्बो (एल एंड टी) कंपनी देगी. इस परीक्षण के दौरान भारतीय नौसेना को विश्व स्तर की एआईपी तकनीक के बारे में जानकारी मुहैया कराई जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि भारतीय नौसेना एआईपी तकनीक से सुसज्जित छह पनडुब्बियों का अधिग्रहण करेगी. इस तकनीक की मदद से पनडुब्बियां लंबे समय तक पानी के भीतर रहकर काम कर सकती है. बता दें कि इससे पहले भारतीय नौसेना के पास एआईपी सिस्टम वाली कोई पनडुब्बियां नहीं थीं.

ये भी पढ़ें: 27 जून को राष्ट्रपति मुर्मू का अभिभाषण, लोकसभा और राज्यसभा के जॉइंट सत्र को करेंगी संबोधित

60 हजार करोड़ रुपये की है परियोजना

Advertisment

बता दें कि ये परियोजना करीब 60 हजार करोड रुपये की है. जिसमें एल एंड टी और नवंतिया के साथ जर्मनी की थिसेनक्रुप मरीन सिस्टम्स और भारत की मझगांव डॉकयार्ड्स लिमिटेड का नाम भी शामिल है. गौरतलब है कि नवंतिया ने भारतीय नौसेना की परियोजना के लिए S-80 पनडुब्बी के डिजायन की पेशकश की है. इनमें से एक पनडुब्बी इसी साल स्पेनिश नौसेना में शामिल हुई थी. नवंतिया ने दावा किया कि एस-80 की खासियत ये है कि यह बिना किसी पुनर्निमाण की जरूरत के P75(I) की तकनीक जरूरतों को आसानीसे पूरा कर सकती है. बता दें कि भारत सरकार तीनों सेनाओं (नौसेना, वायु सेना और थल सेना) को वैश्विक स्तर पर आधुनिक बनाने की दिशा में काम कर रही है.

ये भी पढ़ें: मणिपुर की सुरक्षा स्थिति पर गृह मंत्रालय में बैठक, गृह मंत्री शाह के साथ सेना प्रमुख, डीजीपी समेत कई अधिकारी रहे मौजूद

Source : News Nation Bureau

india spain navy Project-75 India Navantia India Spain defence ties Indian Navy world news in hindi International news in Hindi
Advertisment
Advertisment