Advertisment

क्या रूस में IT सेक्टर की कंपनी इंफोसिस खत्म करेगी कारोबार? बंद करेगी सभी दफ्तर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इंफोसिस अपने मास्को स्थित कर्मियों को दूसरी जगह काम तलाशने के लिए कहा है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Infosys

infosys ( Photo Credit : ani)

ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी इंफोसिस (Infosys) रूस में अपने सभी दफ्तरों को बंद करेगी। ब्रिटिश मीडिया ने कंपनी के  सह-संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक पर व्लादिमीर पुतिन के शासन से मुनाफाखोरी का आरोप लगाया है. ऋषि ब्रिटेन के चांसलर हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इंफोसिस अपने मास्को स्थित कर्मियों को दूसरी जगह काम तलाशने के लिए कहा है. इससे  पहले इंफोसिस ने स्थानीय उद्यमों के साथ किसी भी सक्रिय व्यावसायिक संबंध से इनकार कर दिया है। कंपनी ने यूक्रेन में युद्ध पीड़ितों के लिए राहत को लेकर 1 मिलियन डॉलर का वादा किया था.

Advertisment

40 करोड़ पाउंड से अधिक का शेयर हैं

गौरतलब है कि ऋषि सुनक का विवाह नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति के साथ हुआ. ऐसा कहा जा रहा है कि अक्षता मूर्ति के पास इंफोसिस के 40 करोड़ पाउंड से ज्यादा के शेयर हैं.  हालांकि ऋषि सुनक ने इस रिपोर्ट का खंडन किया है. अक्षता मूर्ति की इंफोसिस में 0.9 प्रतिशत की भागेदारी से ज्यादा का अनुमान है. ऋषि सनक के एक प्रवक्ता ने पहले कहा है कि न तो उनकी और न ही उनके परिवार के किसी भी सदस्य की “कंपनी के ऑपरेशन के फैसलों   

में कोई भागीदारी है.

रूस में छह वर्ष से कारोबार 

Advertisment

करीब 50 देशों में मौजूद भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक, इंफोसिस ने 2016 में मास्को में एक इंजीनियरिंग केंद्र की स्थापना भी की थी. ऐसा कहा जा रहा है कि वहां 100  लोग काम करते हैं. रूस के यूक्रेन पर आक्रमण से कई आईटी फर्मों ने देश में अपने ऑपरेश को सस्पेड कर दिया. मगर इन्फोसिस ने कहा था ​कि उनकी एक छोटी टीम वहां काम कर  रही है. सुनक और अक्षता मूर्ति की मुलाकात स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में बिजनेस की डिग्री के दौरान हुई थी. उन्होंने 2009 में शादी की और उनके दो बच्चे हैं.

Source : News Nation Bureau

russia रूस यूक्रेन sunak Infosys Russia मास्को ukrain
Advertisment
Advertisment