Advertisment

भारतीय नौसेना का ओमान में दिखा पराक्रम, समुद्र में डूबे जहाज के 9 सदस्यों की बचाई जान, INS तेग चला रहा रेस्क्यू ऑपरेशन

Oman Rescue Mission: ओमान तट पर समुद्र में पलटे तेल टैंकर जहाज के 16 क्रू मैंबर्स में से अब तक नौ को जिंदा निकाल लिया गया है. अभी भी क्रू के 7 सदस्य लापता हैं जिनकी तलाश जारी है. भारतीय नौसेना के जवान लगातार लापता सदस्यों की खोज कर रहे हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Indian Navy Ship

INS Teg( Photo Credit : ANI)

Oman Rescue Mission: भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस तेग 15 जुलाई को एक तेल टैंकर के पलट जाने के बाद ओमान के तट पर सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन में लगा हुआ है. अब तक इस मिशन में आठ भारतीय नागरिकों और एक श्रीलंकाई को दुर्घटनाग्रस्त जहाज से सफलतापूर्वक बचा लिया गया है. भारतीय नौसेना के जवान अभी भी लापता क्रू के सात सदस्यों की तलाश कर रहा हैं. बता दें कि ओमान के पास समुद्र तट पर 14 जुलाई की रात एक तेल टैंकर जहाज समुद्र में डूब गया. इस जहाज पर 13 भारतीयों समेत कूल 16 क्रू मेंबर्स सवार थे. इनकी तलाश के लिए भारतीय नौसेना का आईएनएस तेग युद्धपोत ओमान पहुंचा था. भारतीय नौसेना का जाबांजों ने पराक्रम दिखाते हुए नौ सदस्यों को जिंदा निकाल लिया. अभी भी सात क्रूर मेंबर्स की तलाश जारी है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: NEET Paper Leak: SC में आज होने वाली अहम सुनवाई से पहले CBI को मिली बड़ी सफलता, तीन डॉक्टर गिरफ्तार

तेल टैंकर पलटने के तुरंत बाद शुरू किया ऑपरेशन

बता दें कि तेल टैंकर जहाज पलटने के तुरंत बाद ऑपरेशन शुरू किया गया था, जिसमें आईएनएस तेग ने शेष चालक दल का पता लगाने और सहायता करने के लिए उन्नत उपकरण और कर्मियों को तैनात किया गया है. नौसेना ने खोज प्रयासों को बढ़ाने के लिए स्थानीय ओमानी अधिकारियों और अंतरराष्ट्रीय समुद्री एजेंसियों के साथ संपर्क किया है. खोज और बचाव अभियान एक उच्च प्राथमिकता बनी हुई है क्योंकि बचे हुए लोगों का पता लगाने और आवश्यक सहायता प्रदान करने की कोशिश लगातार जारी है.

ये भी पढ़ें: Bijapur Naxal Attack: छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों ने किया IED ब्लास्ट, 2 जवान शहीद, चार घायल

एमवी फाल्कन प्रेस्टीज पर सवार थे 16 लोग

भारतीय नौसेना ने कहा, "खोज और बचाव अभियान के दौरान एमवी फाल्कन प्रेस्टीज के 9 चालक दल के सदस्यों (8 भारतीय और 1 श्रीलंकाई) को जीवित निकाल लिया गया है. शेष चालक दल के सदस्यों को खोजने के लिए सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है." गौरतलब है कि एमवी फाल्कन प्रेस्टीज 15 जुलाई को ओमान के रास मद्रकाह से लगभग 25 समुद्री मील दक्षिण-पूर्व में डूब गया था. उसके बाद 16 जुलाई से ओमान अधिकारियों के संपर्क कर खोज और बचाव अभियान शुरू किया गया.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

तेज हवाओं का करना पड़ रहा सामना

Advertisment

वहीं बचाव दल में लगे नौसैनिकों को खराब मौसम और समुद्री तेज हवाओं का सामना करना पड़ रहा है. भारतीय नौसेना ने कहा कि नौसेना का लंबी दूरी का समुद्री टोही विमान P8I भी जीवित बचे लोगों की तलाश में मदद कर रहा है. ओमान में भारतीय दूतावास ने कहा है कि वह ओमानी अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है. बचाव प्रयास पर नया अपडेट देते हुए, ओमान में भारतीय दूतावास ने भी एक्स पर पोस्ट किया, "दूतावास एमटी प्रेस्टीज फाल्कन के लिए ओमानी अधिकारियों और भारतीय नौसेना के साथ एसएआर संचालन का समन्वय कर रहा है, एक कोमोरोस-ध्वजांकित जहाज 15 जुलाई को ओमान के तट पर पलट गया था  आईएनएस तेग द्वारा आज 8 भारतीयों सहित 9 चालक दल को बचाया गया है. शेष बचे लोगों की तलाश जारी है."

Source : News Nation Bureau

International News Indian Warship Indian Navy warship INS Teg ship sink in ocean INS Teg Indian Navy world news in hindi
Advertisment
Advertisment