Advertisment

International Yoga Day 2023: योग दिवस पर इन देशों में खास तैयारियां, लंदन के ऐतिहासिक चौक पर दिखी झलकियां 

देश के हर सरकारी संस्थान में सार्वजनिक रूप से योग के महत्व को बताने का प्रयास होगा. सभी को जागरूक करने के लिए हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस दिवस को मनाया जाता है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
yoga

International Yoga Day 2023( Photo Credit : social media )

International Yoga Day 2023: भारत को योग का जनक माना जाता है. शरीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए योग बेहद लाभकारी है. 21 जून यानि कल पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जाएगा. इसके लिए पूरी दुनिया में तैयारियां जोरों पर है. हर देश योग को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहा है. विदेशियों में इस का प्रचलन बढ़ रहा है. योग की उपयोगिता को देखते हुए विदेशी इसे तेजी से अपना रहे हैं. योग दिवस को पूरे देश में मनाया जा रहा है. हर सरकारी संस्थान के साथ कई जगहों पर सार्वजनिक रूप से योग के महत्व को बताने का प्रयास होगा. योग की उपयोगिता से सभी को जागरूक करने के लिए हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस दिवस को मनाया जाता है. आइए जानतें है कि किन किन देशों में योग दिवस को लेकर क्या तैयारियां चल रही हैं.  

Advertisment

लंदन में लोगों ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर पर सेंट्रल लंदन के ट्राफलगर स्क्वायर में योग किया. यह कार्यक्रम यूके में भारतीय उच्चायोग और लंदन   के मेयर द्वारा आयोजित किया गया. ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी ने भी सेंट्रल लंदन के ट्राफलगर स्क्वायर में लोगों के साथ योग किया. लेखक अमीश त्रिपाठी ने भी सेंट्रल लंदन में योग कार्यक्रम में भाग लिया.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की झलकियों को साझा करते हुए, लंदन में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट करते हुए कहा, "लंदन के आसपास के योग प्रेमी सकारात्मकता और शांति फैलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए ऐतिहासिक @trafalgar चौक पर एकत्र हुए हैं." यहां पर 21 जून को भारी तादात में एकत्र होंगे. 

Advertisment

जापान में ICCR (विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र, टोक्यो) द्वारा योग​ दिवस की तैयारियां हो रही हैं. सुकीजी होंगवानजी मंदिर में "अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस" के मौके पर सुबह 7-8 बजे तक लोग एकत्र होंगे और इस दिवस को मनाएंगे. 

Advertisment

अमेरिका में भारत के दूतावास ने 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उत्सव की तैयारी की है. इस अवसर यहां पर भारी तादाद में लोग एकत्र होंगे. यहां पर आम जनता योग के कार्यक्रम में शामिल होगी. 

नेपाल को वाणिज्य दूतावास के परिसर के अंदर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2023 के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें 50 से ज्यादा लोगों ने योग किया.  

Advertisment

पहली बार कब मनाया योग दिवस?

कोरोना काल के बाद योग का महत्व तेजी से बढ़ा. संक्रमण से लड़ने को लेकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने को लेकर लोग योग की ओर आ​कर्षित हुए. अंतर्राष्ट्रीय स्तर  पर योग दिवस की शुरुआत वर्ष 2015 से गई. इस वर्ष में सबसे पहली बार पूरी दुनिया में  योग दिवस मनाया गया था.

क्या है योग दिवस का इतिहास

Advertisment

27 सितंबर 2014 में भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त महासभा में इसका प्रस्ताव रखा. उन्होंने पूरी दुनिया से योग दिवस को मनाने का आह्वान किया. प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पास कर दिया. महज तीन माह के भीतर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन का ऐलान किया. इसके बाद से अगले वर्ष 2015 में पहली बार विश्व ने योग दिवस मनाया गया. 

Source : News Nation Bureau

newsnation 9th international yoga day international day of yoga newsnationtv international yoga day date international yoga day theme
Advertisment
Advertisment