Advertisment

उत्तर पश्चिमी ईरान में शक्तिशाली भूकंप, दर्जनों की मौत 450 से अधिक घायल

ईरान के नीचे कई फॉल्टलाइन सक्रिय हैं, जिनकी वजह से ईरान में हाल के वर्षों में कई विनाशकार भूकंप आए हैं. ईएमएससी ने कहा कि भूकंप का केंद्र अजरबैजान के पश्चिमी में 10 किमी की गहराई में था.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
Earthquake

कई इलाकों में हो रही भारी बर्फबारी से बचाव एवं राहत कार्य में बाधा.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

शनिवार देर रात तुर्की-ईरान सीमा के पास उत्तर-पश्चिम ईरान में आए 5.9 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई और 450 से अधिक लोग घायल हो गए हैं. आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए ने भूकंप का केंद्र खोय शहर के पास बताया. खोय में आपातकालीन सेवाओं के प्रमुख का हवाला देते हुए न्यूज एजेंसी ने बताया कि बचाव एवं राहत कार्य युद्धस्तर पर जारी है. हालांकि कुछ प्रभावित इलाकों में बर्फबारी हो रही है, जिससे जमा देने वाला तापमान बचाव एवं राहत कार्य में रुकावट डालने का काम कर रहा है. कुछ इलाकों में भूकंप के बाद बिजली कटौती की भी सूचना है. गौरतलब है कि ईरान के नीचे कई फॉल्टलाइन सक्रिय हैं, जिनकी वजह से ईरान में हाल के वर्षों में कई विनाशकार भूकंप आए हैं. ईएमएससी ने कहा कि भूकंप का केंद्र अजरबैजान के पश्चिमी में 10 किमी की गहराई में था.

Advertisment

जान-माल के भारी नुकसान की आशंका

ईरानी मीडिया के अनुसार मौत का आकंड़ा अभी और बढ़ने की संभावना है. भूकंप के तेज झटकों की वजह से खोय शहर में कई इमारतें गिर गई हैं. मलबे में कई लोगों के दबे होने की संभावना है. राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है. प्रारंभिक अनुमानों के मुताबिक ईरान में इस भूकंप से जान-माल के भारी नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है. गौरतलब है कि ईरान के नीचे कई फॉल्टलाइन सक्रिय हैं, जिनकी वजह से ईरान में हाल के वर्षों में कई विनाशकार भूकंप आए हैं. इससे पहले जुलाई 2022 में दक्षिणी ईरान में 6.3 की तीव्रता वाले भूकंप में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई थी और 44 अन्य घायल हो गए थे. खबरों के मुताबिक भूकंप का केंद्र सायह खोश गांव के पास था, जो राजधानी तेहरान से लगभग 1,000 किलोमीटर दक्षिण में होर्मोज़्गन प्रांत में लगभग 300 लोगों का घर है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कई पड़ोसी देशों में भूकंप महसूस किया गया.

यह भी पढ़ेंः एस जयशंकर का राहुल पर हमला, चीन ने 1962 में भारत की जमीन पर किया कब्‍जा

ईरान में हर दिन आता है कम से कम एक भूकंप

यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ईरान प्रमुख भूकंपीय दोषों पर स्थित है और औसतन एक दिन में एक भूकंप का अनुभव करता है. 2003 में 6.6 तीव्रता के भूकंप ने बाम के ऐतिहासिक शहर को मटियामेट कर दिया, जिसमें 26,000 लोग मारे गए. 2017 में पश्चिमी ईरान में आए 7 तीव्रता के भूकंप में 600 से अधिक लोग मारे गए और 9,000 से अधिक घायल हो गए.  इस बीच ईरान के केंद्रीय शहर इस्फहान में एक सैन्य संयंत्र में भी जोरदार धमाका हुआ. देश के रक्षा मंत्रालय का हवाला देते हुए ईरान के मीडिया ने दावा किया कि यह एक असफल ड्रोन हमला था.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • भूकंप का केंद्र अजरबैजान के पश्चिमी में 10 किमी की गहराई में था
  • 5.9 तीव्रता के भूकंप में 7 की मौत और 450 से अधिक लोग घायल
  • कुछ इलाकों में भूकंप के बाद बिजली कटौती की भी सूचना है
iran earthquake Dead फॉल्ट लाइन तुर्किए injured Turkiye ईरान Faultline भूकंप
Advertisment
Advertisment