Advertisment

ईरानी राष्ट्रपति ने एर्दोगन की यात्रा को टनिर्ंग पॉइंट बताया

ईरानी राष्ट्रपति ने एर्दोगन की यात्रा को टनिर्ंग पॉइंट बताया

author-image
IANS
New Update
Iranian Preident

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा है कि तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन की ईरान यात्रा द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण मोड़ है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने ईरानी आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए के हवाले से बताया कि रायसी ने ईरान की राजधानी तेहरान में बैठक के बाद एर्दोगन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की।

ईरानी राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने बातचीत में साझा सीमा पर सुरक्षा की गारंटी की जरूरत पर जोर दिया और आतंकवाद, मादक पदार्थो की तस्करी और संगठित अपराधों के खिलाफ लड़ाई में सहयोग पर चर्चा की।

उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा की और सीरिया की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के महत्व को रेखांकित किया।

Advertisment

रायसी ने कहा कि दोनों पक्षों की क्षमताओं को देखते हुए द्विपक्षीय आर्थिक और व्यापार संबंधों का स्तर संतोषजनक नहीं है, वार्षिक द्विपक्षीय व्यापार के लिए 30 अरब डॉलर का लक्ष्य निर्धारित करने का प्रस्ताव है।

एर्दोगन सोमवार शाम को रायसी के निमंत्रण पर ईरान की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे, जिन्होंने एक आधिकारिक समारोह के साथ उनका स्वागत किया। एर्दोगन सीरियाई संकट पर रायसी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक त्रिपक्षीय बैठक में भाग लेंगे।

इससे पहले दिन में, ईरान और तुर्की ने एक समारोह में कई संयुक्त सहयोग दस्तावेजों और एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिसमें दोनों राष्ट्रपति शामिल हुए।

Advertisment

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment
Advertisment