Advertisment

Ebrahim Raisi Death: ईरानी के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की अधूरा रह गया ये सपना, जानें क्यों गए थे अजरबैजान?

Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन के बाद अधूरा रह गया उनका ये खास सपना, जानिए क्यों अजरबैजान का दौरा था अहम.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Ebrahim Raisi dies in helicopter crash

Ebrahim Raisi dies in helicopter crash ( Photo Credit : File)

Ebrahim Raisi Death: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. रविवार को हुए विमान हादसे में उनका निधन हो गया है. उनके साथ ईरान के विदेश मंत्री भी इस हादसे में मारे गए. दरअसल हेलिकॉप्टर क्रैश के कई घंटों बाद ईरान ने इस बात की पुष्टि की कि उनके राष्ट्र प्रमुख अब इस दुनिया में नहीं रहे. मौसम खराब होने की वजह से सेना और रेस्क्यू टीम घटना स्थल तक पहुंच ही नहीं पा रहा था. इस हादसे के बाद ईरान के राष्ट्रपति रहे इब्राहिम रईसी का एक सपना भी अधूरा रह गया. दरअसल ईरानी राष्ट्रपति के निधन के बाद एक सवाल उठ रहा है कि आखिर वह अजरबैजान क्यों गए थे जहां से लौटते वक्त उनका विमान हादसे का शिकार हो गया. 

Advertisment

अजरबैजान क्यों गए थे इब्राहिम रईसी

ईरान के पूर्व प्रेसिडेंट इब्राहिम रईसी के निधन के बाद एक सवाल हर किसी के जहन में है और वो यह कि आखिर इब्राहिम रईसी अजरबैजन गए ही क्यों थे. यहां जाने के पीछे उनका मकसद क्या था? दरअसल इब्राहिम अजरबैजान के इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्गाटन करने पहुंचे थे. बता दें कि यह तीसरा डैम था जिसे दोनों देशों ने अरास नदी पर बनाया है. यह बांध दोनों देशों के विकास में अहम रोल निभाने वाला है. 

यह भी पढ़ें-  Ebrahim Raisi Death: नहीं रहे ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, हेलिकॉप्टर क्रैश में हुई मौत

इसी बांध का उद्घाटन करने के बाद रईसी अपने देश लौट रहे थे. लेकिन अचानक बीच रास्ते में ही उनका विमान हादसे का शिकार हो गया. अजरबैजान में भी ईरान की तरह शिया मुसलमानों की तादाद काफी ज्यादा है. हालांकि अजरबैजान को इजरायल का करीबी माना जाता है. 

Advertisment

इब्राहिम रईसी का ये सपना रह गया अधूरा

ईरान के राष्ट्रपति के निधन के बाद उनका एक खास सपना अधूरा रह गया है. इस सपने को वह अपने पीछे ऐसे छोड़कर चले गए. दरअसल माना जा रहा था कि ईरान के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में वह स्थापित होने वाले थे. ईराने के अगले सुप्रीम लीडर के तौर पर उन्हें देखा जा रहा था.

रईसी ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के करीबी तो थे  ही साथ ही उनके उत्तराधिकारी भी माने जा रहे थे. जानकारों का मानना है कि 85 वर्षीय खामेनेई की मौत के बाद रईसी को ही देश का सुप्रीम लीडर माना जा रहा था, लेकिन उनके आक्समिक निधन के बाद उनका ये सपना भी अधूरा रह गया है. 

Source : News Nation Bureau

Iranian President Ebrahim Raisi Ebrahim Raisi dies in helicopter crash ebrahim raisi death Iran President Died In Helicopter Crash
Advertisment
Advertisment