Advertisment

Israel-Hamas War: ईरान ने इजरायल को दी धमकी, हमला नहीं रोका तो आएगी महातबाही  

Israel-Hamas War: ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने बेरूत में कहा कि लेबनान के हिजबुल्लाह समूह लगातार हालात पर नजर बनाए हुए है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Israel-Hamas War

Israel-Hamas War( Photo Credit : social media)

ईरान लगातार इजराइल को गाजा पर हमला न करने की चेतावनी दे रहा है. वह अरब देशों को एकजुट करने में लगा है. उसका कहना है कि अगर इजराइल 'युद्ध अपराध' नहीं रोकता है तो उसे भयंकर परिणाम भुगतने होंगे. ईरान के विदेश मंत्री ने कहा " हमले को रोकने में इजरायल को ज्यादा देर नहीं करनी चाहिए." ईरान ने इजरायल को गाजा के खिलाफ अपने “युद्ध अपराधों” को तुरंत रोकने की चेतावनी जारी की है. अगर ऐसा नहीं होता तो “बड़े पैमाने पर भूकंप” का सामना करना पड़ सकता है. ईरान के विदेश मंत्री ने चेताया है कि अगर हिजबुल्लाह लड़ाई में उतरता है तो युद्ध मध्य पूर्व के अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: हमास को तबाह करने को तैयार इजरायली सेना, जानें PM नेतन्याहू ने क्या कहा

अंतरर्राष्ट्रीय कम्युनिटी से लगातार इजरायल को रोकने का प्रयास कर रहा

ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने बेरूत में कहा कि लेबनान के हिजबुल्लाह समूह लगातार हालात पर नजर बनाए हुए है. इजरायल को जल्द से जल्द गाजा पर अपने हमले को रोक देना चाहिए. ईरान यूनाइटेड नेशन और अंतरर्राष्ट्रीय कम्युनिटी से लगातार इजरायल को रोकने का प्रयास कर रहा है. ईरान का कहना है ​कि अगर इजराइल अगर युद्ध अपराध पर लगाम नहीं लगाता है तो हालात बिगड़ सकते हैं.

ईरान का कहना है कि इस महाविनाश को रोकने जिम्मेदारी अंतर्राष्ट्रीय की कम्युनिटी की है. ईरान के मंत्री के अनुसार, इसके दूरगामी परिणाम सामने आ सकते हैं. इसकी जिम्मेदारी संयुक्त राष्ट्र, सुरक्षा परिषद और राज्यों की है. विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने लेबनान में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि उन्होंने बहुत देर पहले इजरायल को रुकने की चेतावनी दी थी. 

हिजबुल्लाह से क्यों खौफ खाता है इजरायल?

इजरायल हिजबुल्लाह को सबसे बड़ा खतरा मानता रहा है. एक अनुमान है कि उसके पास करीब 150,000 रॉकेट और मिसाइलें मौजूद हैं. ये मिसाइलें लेजर गाइडेड हैं. ये इजराइल में कहीं भी मार करने की क्षमता रखती हैं. इस समूह ने सीरिया में चले 12 साल के संघर्ष में हिस्सा लिया था. इनके पास आधुनिक सैन्य ड्रोन भी शामिल हैं.

 

Israel Hamas Latest News newsnation Israel Hamas Palestine war Israel Hamas War newsnationtv Israel Hamas War update
Advertisment
Advertisment